मांग हुई पूरी अब तय नहीं करनी पड़ेगी अधिक दूरी

वर्षों से इस मांग के पूरा होने का लोगों को था इंतजार

बनीखेत,(मुकेश कुमार गोल्डी): लंबे समय से चल रही मांग पूरी होने से इस सरकारी सुविधा को पाने के लिए तरस रहे जिला चंबा की इस पंचायत के लोगों की समस्या का निवारण हो गया है। बुधवार को आखिरकार वह समय आ गया जिसका इस पंचायत के लोगों को लंबे समय से इंतजार था।
मांग हुई पूरी अब तय नहीं करनी पड़ेगी अधिक दूरी

SBI शाखा में पैसा जमा करवाने पहुंची एक बैंक धारक

भटियात विकास खंड के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत के लोगों की चली आ रही बैंक सुविधा की मांग पूरी हो गई है। ग्राम पंचायत बैली में एसबीआई द्वारा मिनी ब्रांच खोली गई है। बुधवार को इस बैंक शाखा का उद्घाटन नव चेतना संचार सोसायटी बैली के अध्यक्ष एवं ग्राम पंचायत बैली के उप प्रधान जैसी राम ने किया।
एसबीआई की इस मिनी ब्रांच में माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध रहेगी जहां पर सभी बैंकों के एटीएम कार्ड मान्य रहेंगे। इस बैंक शाखा  के खुलने से अब लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित बैंक कार्यों को अंजाम देने के लिए लंबी दूरी तय करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।
मांग हुई पूरी अब तय नहीं करनी पड़ेगी अधिक दूरी

SBI की शाखा का उद्घाटन करते बैंक अधिकारी।

गौरतलब है कि इससे पहले ग्रामीणों को अपने बैंक संबंधित कार्यों को अंजाम देने के लिए बनीखेत या फिर नैनीखड्ड जाने के लिए मजबूर होना पड़ता था। इस वजह से लोगों का पूरा दिन बर्बाद हो जाता था तो वहीं लोगों को आर्थिक नुक्सान भी झेलना पड़ता था। यही वजह रही कि लंबे समय से इस पंचायत के लोग पंचायत में ही बैंक शाखा खोलने की मांग कर रहे थे। उनकी इस मांग को एसबीआई ने पूरा कर दिया है।

पंचायत के जैसी राम का कहना है कि अब उनकी पंचायत के लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए घरद्वार पर ही बैंक की सुविधा प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आज के दौर में बैंक को बेहद महत्व है। सरकार ने अपनी प्रत्येक कल्याणकारी योजना को बैंक के साथ जोड़ रखा है।
ऐसे में बैंक में खाता होना बेहद जरूरी है लेकिन पंचायत से अधिक दूरी होने के चलते लोग बैंकों में खाता खुलवाने के प्रति अधिक रुचि नहीं दिखाते थे। अब चूंकि पंचायत में ही बैंक सुविधा मिल गई है तो लोग बैंक खाता खुलवाने से गुरेज नहीं करेंगे।
उन्होंने इसके लिए एसबीआई प्रबंधन का पंचायत की तरफ से आभार जताया है। इस मौके पर बैली पंचायत प्रधान सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस शाखा का संचालन सुशील राणा द्वारा किया जाएगा जो कि मिनी ब्रांच बैली में बतौर बिजनेस फैसिलिटेटर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे।
ये भी पढ़ें……..