2015 से 2019 तक के विद्यालयों के प्रमाण पत्र जारी किए

जिला में वोकेशनल शिक्षा के तहत 103 स्कूलों में 15 प्रकार के कोर्स चल रहे

चंबा, 6 अगस्त (विनोद): वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के वोकेशनल ट्रेनर के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सरू चंबा में तीन से पांच अगस्त तक किया गया।
इस कार्यक्रम में डाइट सरू के प्रधानाचार्य एवं जिला परियोजना अधिकारी राजेश शर्मा बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस कार्यक्रम के माध्यम से 2015 से 2019 तक विद्यालयों में वोकेशनल शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थियों को वोकेशनल ट्रेनर के माध्यम से प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
इस मौके पर जिला समन्वयक सुनील नैयर ने बताया कि वर्तमान समय में जिला चंबा के 103 विद्यालयों में 15 प्रकार के व्यवसायिक कोर्स चल रहें हैं इनमें हैल्थ केयर, टेलीकॉम, सिक्योरिटी, पर्यटन, कृषि, ऑटोमोटिव, आईटीईस रिटेल, बैंकिंग, फिजिकल एजुकेशन, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, प्लंबर, ब्यूटी एवं वैलनेस, सिलाई एवं कढ़ाई तथा मीडिया प्रमुख है।
उन्होंने बताया कि जिला में वर्तमान समय में 191 वोकेशनल ट्रेनर अपनी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2013 से शुरू हुई इस शिक्षा के सात चरणों में चल रहें विभिन्न कोर्स में वर्तमान में 9 हजार 243 विद्यार्थी व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहें हैं।
2015 से 2019 तक विद्यालयों में वोकेशनल शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र जारी करने के दौरान सामूहिक चित्र।

2015 से 2019 तक विद्यालयों में वोकेशनल शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र जारी करने के दौरान सामूहिक चित्र।

इस शिक्षा को प्राप्त करने वाले बच्चों को कंपनियों में नौकरी भी प्राप्त हुई है। ऐसे में यह व्यावसायिक शिक्षा जिला चंबा के बच्चों के लिए बहुत ही कारगर एवं उपयोगी सिद्ध हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *