Chamba News : बरसात में आपदा से निपटने की तैयारियों में जुटा प्रशासन, डीसी मुकेश रेपस्वाल ने निर्देश दिए

Monsoon Preparedness in Chamba

Monsoon Preparedness in Chamba : बीते वर्ष मानसून सीजन में हिमाचल पर बरपी प्राकृतिक आपदा से सबक लेते हुए इस बार हिमाचल सरकार पहले से तैयारियों में जुट गई। मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश को चंबा डी.सी. मुकेश रेपस्वाल ने जानकारी दी।

चंबा, ( रेखा शर्मा ): वीरवार को उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल ने मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून(south-west monsoon) के दौरान चंबा जिला में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर वर्चुअल रूप से बैठक के माध्यम से तैयार की कार्य योजना को मुख्य सचिव के समक्ष रखा। उपायुक्त ने बताया कि मानसून सीजन के दौरान जिला में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर सभी संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान कर दिए गए हैं। 

बैठक में खड़ामुख -होली मार्ग की बहाली की प्रगति(Progress ) रिपोर्ट(Report) भी पेश की गई। उपायुक्त ने जिला अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मानसून सीजन(monsoon season) के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए अधिकारियों को समयबद्ध तौर पर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय उच्च मार्ग(National Highway), लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद , नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों को  अभियान स्तर पर सड़कों के किनारे वर्षा जल निकासी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए।

ये भी पढ़ें : जिला चंबा में आई.बी.अधिकारी की हत्या, यह रही वजह।

जिला चंबा के सभी एसडीएम को बरसात के मौसम में संभावित भूस्खलन क्षेत्रों, असुरक्षित सड़कों की सूची(List) तैयार करने व आवश्यक मशीनरी(machinery) का भी उचित प्रबंध सुनिश्चित बनाने को कहा। बैठक में उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि जल शक्ति विभाग सभी जल भंडारण टैंकों, प्राकृतिक पेयजल(natural drinking water) स्रोतों में ब्लीचिंग पाउडर की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बरसात के मौसम(weather) में जल जनित रोगों की रोकथाम के लिए पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयों का भी स्वास्थ्य(Health) संस्थानों में वितरण सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें : बरसात से सलूणी उपमंडल में इतना नुक्सान।

उन्होंने यह भी कहा कि मानसून के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति पर टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की आपदा का संदेश और वीडियो संदेश व्हाट्सएप नंबर 98166-98166 पर भेज सकते हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, सहायक आयुक्त पीपी सिंह, एसडीएम अरुण शर्मा, कमांडेंट होमगार्ड विनोद धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी  उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : बरसात में मटमैला पानी पीने को लोग मजबूर होते।

Related Posts