हिमाचल में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

हिमाचल में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, चंबा डीसी सहित 19 IAS अधिकारी बदले

हिमाचल में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए हिमाचल सरकार ने 19 IAS अधिकारी बदले। इस सूची में जिला चंबा के उपायुक्त, कांगड़ा उपायुक्त, मंडी उपायुक्त, हमीरपुर व शिमला के उपायुक्त का नाम शामिल है। शिमला, ( ब्यूरो): हिमाचल सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। चंबा के उपायुक्त अपूर्व देवगन को मंडी डीसी लगाया। चंबा डीसी के पद पर मुकेश रेपस्वाल की तैनाती की गई है। हमीरपुर डीसी अमरजीत सिंह को नियुक्त किया। प्रदेश राजधानी शिमला का उपायुक्त अनुपम कश्यप को बनाया गया है। जिला चंबा के नये उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल 2015(IAS) बैच के है जो पहले भी जिला चंबा में ADC के पद रहते हुए अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वर्तमान में वह सूचना प्रौद्योगिकी निदेशक के साथ MD H.P.State electronics Development Corporation Shimla का अतिरिक्त कार्यभार संभाले हुए थे ये भी पढ़ें: पांगी में लोग घरों में दुबकने को मजबूर हुए।   IAS मुकेश रेपस्वाल की बात करे तो जब वह जिला चंबा के ADC पद पर कार्यरत थे तो चंबा के कूड़ा संयंत्र में कूड़ा निपटारे के लिए आधुनिक मशीनों को स्थापित किया गया था। मुकेश रेपस्वाल कोविड कार्यकाल के दौरान जिला चंबा में कार्यरत थे।    हिमाचल के IAS अधिकारियों के तबादला आदेश  

Continue reading

snow Leopard hp

snow Leopard hp : हिम तेंदुए की संख्या वाले 7 राज्यों में हिमाचल थर्ड रहा,

snow Leopard hp : हिम तेंदुए की संख्या वालों राज्यों में हिमाचल थर्ड रहा। नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड में इस बात का खुलासा हुआ है। भारत में हिम तेंदुए की आबादी 718 है। दिल्ली, ( ब्यूरो ): भारत के 7 राज्यों में स्नो लेपर्ड(snow Leopard)) पाए गए हैं। इनमें राज्यों की सूची में हिमाचल का नाम आना अपने आप में बड़ी बात है और इस पर सोने पर सुहागा यह है कि भारत में जिन राज्यों से सबसे अधिक हिम तेंदुए पाए गए हैं उनकी संख्या के आधार पर हिमाचल तीसरे स्थान पर है।  इस प्रोग्राम को सभी हिम तेंदुआ रेंज वाले राज्यों दो संरक्षण भागीदारों-नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन मैसूर और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के सहयोग से किया गया था। भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII)  हिम तेंदुए की आबादी के लिए नेशनल कोऑर्डिनेटर है। इस कार्यक्रम के तहत एसपीएआई ने देश में संभावित हिम तेंदुए की 70 फीसदी से अधिक रेंज को कवर किया जिसमें वन और वन्यजीव कर्मचारी, शोधकर्ता, स्वयंसेवकों का योगदान शामिल रहा। सर्वेक्षण 2 चरणों में चलाया गया हिम तेंदुए की संख्या का पता लगाने के लिए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख तथा जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों सहित ट्रांस हिमालय इलाकों के करीब 107594 किलोमीटर क्षेत्र को शामिल किया गया। यह सर्वेक्षण कार्यक्रम...

Continue reading

chamba today news

today news chamba चंबा में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में 12 शिकायतें आई

chamba today news : चंबा के हरिपुर में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में लोगों ने अपनी समस्याओं से सरकार को बताया। विधानसभा अध्यक्ष ने समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। चंबा, ( रेखा शर्मा ): चंबा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरिपुर में रविवार को जिला का दूसरा सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने की तो चंबा विधायक नीरज नैयर विशेष रूप से मौजूद रहे।   कार्यक्रम के माध्यम से विधानसभा सभा अध्यक्ष के समक्ष 12 शिकायतें तथा 52 मांगे रखी गई। विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों से सीधा संवाद करते हुए समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया। पठानिया ने कहा कि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसलिए सरकार ने इसे शुरू किया है।  ये भी पढ़ें: हरिपुर में चंबा विधायक ने सीएम के लिए यह बात कही। विधायक नीरज नैय्यर ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान बेहतरीन कार्य व्यवस्था सुनिश्चित बनाई है। कार्यक्रम सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में राजस्व विभाग द्वारा मौके पर 12 भूमि के इंतकाल किए  तथा 42 प्रमाण पत्र भी जारी किए।  ये भी पढ़ें: सलूणी में इस दिन होगा सरकार गांव के द्वारा कार्यक्रम। विधानसभा...

Continue reading

केंद्रीय संयुक्त सचिव चंबा दौरे पर

संयुक्त सचिव भारत सरकार ने आकांक्षी जिला चंबा के अधिकारियों के साथ बैठक की

केंद्रीय संयुक्त सचिव चंबा दौरे पर आए और आकांक्षी जिला कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की। केंद्रीय संयुक्त सचिव असीम राजा महाजन ने जिला के अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए जरुरी निर्देश दिए।  चंबा, ( विनोद ): संयुक्त सचिव भारत सरकार असीम राजा महाजन (भारतीय विदेश सेवा) की अध्यक्षता में हिमाचल के एकलौते आकांक्षी जिला चंबा में विकासात्मक आवश्यकताओं तथा विभिन्न विभागीय चुनौतियों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक बैठक हुई।आकांक्षी जिला चंबा में केंद्रीय संयुक्त सचिव द्वारा बैठक करना जिला चंबा के विकास के लिए शुभकारी साबित हो सकता है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम बारे जाना असीम राजा महाजन ने तत्परता के साथ सभी अधिकारियों को कार्य व्यवस्था को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने आईटी तथा पर्यटन एवं प्रसिद्ध स्थानीय उत्पादों की प्रसंस्करण इकाइयां को पायलट परियोजनाओं के आधार पर शुरू करने को भी कहा। उपायुक्त ने बैठक में  आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित विभिन्न मानक बिंदुओं के तहत किए जा रहें कार्यों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत आ रही विभिन्न चुनौतियों का ब्यौरा भी रखा। ये भी पढ़ें: DAV बेरा-स्यूल सुरंगानी के बच्चों ने कीर्तिमान बनाया। बैठक में यह अधिकारी मौजूद रहे इस दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियों अधिकारियों  लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जल शक्ति...

Continue reading

चंबा में कैरियर परामर्श

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा में व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं कैरियर परामर्श शिविर आयोजित

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा में कैरियर परामर्श व व्यावसायिक मार्गदर्शन शिविर लगा। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर उनकी धर्मपत्नी श्वेता देवगन विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहीं।   चंबा, ( विनोद ): शिविर में उपायुक्त अपूर्व देवगन ने विद्यार्थियों को सिविल सेवाओं की परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस सहित अन्य विकल्पों के बारे में बताने के साथ-साथ परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बारे में भी बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित भी किया। उपायुक्त ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं है। कठिन परिश्रम से ही सफलता प्राप्त होगी।   व्यावसायिक मार्गदर्शन एवं कैरियर परामर्श शिविर को संबोधित करते हुए डीसी चंबा ने कहा कि समय पर लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें हासिल करने में जुट जाएं। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्न का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया। विशिष्ट अतिथि श्वेता देवगन ने विद्यार्थियों को कानूनी क्षेत्र में भविष्य बनाने की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को कानूनी शिक्षा हासिल करने के उपरांत नौकरी के विकल्पों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। विद्यार्थियों को विभिन्न वक्ताओं द्वारा करियर के...

Continue reading

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सामान्य विकास समिति 24 नवंबर को चंबा, इस काम को देगी अंजाम

हिमाचल विधानसभा सामान्य विकास समिति हिमाचल के विभिन्न जिलों के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरे पर है। हिमाचल का आकांक्षी जिला चंबा में 24 काे पहुंचेगी।

Continue reading

चंबा में हेल्थ स्क्रीनिंग कार्य को लेकर सरकार परेशान, ऐसे कैसे 31 तक पूरा होगा काम

चंबा में हेल्थ स्क्रीनिंग कार्य की सुस्त चाल से सरकार परेशान। 31 दिसंबर तक इस कार्य को अंजाम देना है। जिला स्वास्थ्य विभाग चंबा अब तक महज 14 प्रतिशत कर पाया।

Continue reading

टी-20 क्रिकेट मैच: विवेक भाटिया ने बल्लेबाजी में हाथ दिखाए तो अपूर्व देवगन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने

रविवार को शिमला में आईएएस इलेवन और आईपीएस इलेवन के बीच टी-20 क्रिकेट मैच खेला गया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विजेता टीम को ट्रॉफी भेंट कर सम्मानित किया। इस मैच में विवेक भाटिया, अपूर्व देवगन ने बेहतर खेल प्रदर्शन किया। शिमला, ( ब्यूरो ): शिमला में टी-20 क्रिकेट मैच आईएएस इलैवन व आईपीएस इलैवन के बीच खेला गया। आईएएस इलैवन ने आईपीएस इलैवन काे हराया। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के बिशप काटन स्कूल में मैच का शुभारम्भ किया।   मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार प्रदेश द्वारा खेलों को बढ़ावा देने की बात कही। हिमाचल के खिलाड़ियों और एथलीटों की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर बल देते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश की युवा प्रतिभाएं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के माध्यम से प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने मैच की विजेता टीम आईएएस-इलेवन को ट्राफी से भी सम्मानित किया और पुरस्कार भी वितरित किये।   आबिद हुसैन सादिक ने सर्वाधिक 82 रन बनाए तो साथ एक विकेट चटकाया। इसलिए वह मैन-आफ-द-मैच बने। आईपीएस-इलेवन के विवेक चहल  ने उत्कृष्ट 59 रन की पारी खेली जिसके चलते उन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया। आईएएस-इलेवन के अपूर्व देवगन को शानदार गेंदबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया और...

Continue reading

हॉलीवुड पहुंचेगा पांगी इस काम को देगा अंजाम, दुनिया देखकर होगी हैरान

हॉलीवुड में पांगी की खूबसूरती नजर आएगी। ऐसा इसलिए संभव होने जा रहा है क्योंकि चलो चंबा व चंबा अचंभा ने जिला चंबा की खूबसूरती से दुनिया काे रूबरू करवाया है।

Continue reading

पहली बार पांगी में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित हुआ,120 ने मौजूदगी दर्ज करवाई

हिमाचल के जनजातीय क्षेत्र पांगी में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित। 3 दिवसीय सम्मेलन ऑनलाइन व ऑफलाइन आयोजित हुआ। इसमें 120 प्रतिभागी शामिल रहे।

Continue reading

सोनी टीवी के रिएलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति सीजन 15 में जिला चंबा की बेटी ने जीती इतनी रकम

सोनी टीवी के रिएलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति में चंबा की बेटी सीजन 15 में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के सामने आज हॉट सीट पर बैठेगी।

Continue reading

बैंकों के प्रति डीसी चंबा का कड़ा रुख, इस मामले पर शीघ्र प्रभावी कदम उठाने के आदेश दिए

मंगलवार को जिला मुख्यालय चंबा में आयोजित जिला स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति बैठक में डीसी चंबा ने आदेश दिए तो साथ ही बैठक में उनका कड़ा रूख देखने को मिला।

Continue reading

पांगी की पूर्थी पंचायत के उपप्रधान ने किया ऐसा काम,हर कोई हो रहा हैरान

पांगी की पूर्थी पंचायत में अचंभित करने का मामला सामने आया है। पंचायती राज एक्ट की पांगी घाटी में कैसे अनदेखी की जा रही है इसका प्रमाण देखने को मिला है।

Continue reading

भ्रष्टाचार का खेल सामने आया,सरकारी खजाने को लाखों का चूना लगाया

हिमाचल के जिला चंबा में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है जिस देखकर हर कोई हैरान परेशान। 23 वर्षों में इस काम के नाम पर सरकारी खजाने से लाखों खर्च किए गए।

Continue reading

जिला चंबा पर मुसीबत पड़ी तो दामाद जिला का रास्ता भूले, कांग्रेस पार्टी ने इस सांसद पर बोला हमला

कांग्रेस ने चंबा की अनदेखी करने का कांगड़ा-चंबा सांसद किशन कपूर पर आरोप लगाया है। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमल ठाकुर ने कहा कि सांसद चंबा का रास्ता भूले।

Continue reading

मणिमहेश यात्रा-2023: पहली बार हड़सर से डल झील के बीच नालों पर यह व्यवस्था होगी-तंवर

भरमौर उपमंडल मुख्यालय में मणिमहेश यात्रा-2023 को लेकर बैठक आयोजित हुई। हड़सर से डल झील के बीच पैदल मार्ग पर पहली बार व्यवस्था होगी-एडीसी तंवर बोले।

Continue reading

चम्बा उच्च मार्ग का चक्की वाया दुनेरा पर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू- देवगन

करीब एक सप्ताह बाद जिला चंबा के लोगों ने राहत की सांस ली। गुरुवार शाम छोटे वाहनों के लिए पंजाब का दुनेरा-चक्की उच्च मार्ग खुला।

Continue reading

जिला चंबा में दो दिनों में 20 करोड़ का नुक्सान, 1 व्यक्ति की मौत, 31 पशुधन हानि-अपूर्व देवगन

हिमाचल में बरसात का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जारी बरसात में चंबा को 20 करोड़ का नुक्सान। उपायुक्त अपूर्व देवगन बाेले राष्ट्रीय उच्च मार्ग को भारी क्षति

Continue reading

भरमौर में DC ने श्री मणिमहेश यात्रा व्यवस्था को जांचा, जरुरी व प्रभावी कदम उठाने दिए के निर्देश

श्री मणिमहेश यात्रा व्यव्स्था को पुख्ता बनाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने निर्देश दिए।

Continue reading

हिमाचल की पांगी में भीषण आग,2 मंजिला मकान जलकर राख,लाखों का नुक्सान

मंगलवार की शाम को हिमाचल के जनजातीय उपमंडल पांगी में भीषण आग की घटना घटी। इसमें एक 2 मंजिला मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गया।

Continue reading