Una News : श्रीनगर में आतंकी मुठभेड़ में हिमाचल का एक और जवान शहीद

Himachal CM Condolences una soldier death

Himachal CM Condolences Una soldier death : हिमाचल के और जवान ने भारत माता पर अपनी जान न्यौछावर की है। श्रीनगर में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में ऊना जिला के बंगाणा उपमंडल के नायक दिलावर खान वीरगति को प्राप्त हुए।

ऊना, देवभूमी हिमाचल को वीर भूमि भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी देश की आन,बान व शान पर किसी दुश्मन ने नजर डाली तो हिमाचल के जवान ने अपनी शहादत देकर भारत माता(bharat mata) के वैभव पर जरा सी आंच नहीं आने दी। हिमाचल के ऊना जिला के दिलावर खान ने अपनी प्राणों का बलिदान देकर एक बार फिर से हिमाचल की इस परंपरा को कायम रखा।

सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक ले. कर्नल(रि.) एस. के. कालिया ने यह बताया कि श्रीनगर के समीप आतंकवादियों के साथ बुधवार तड़के हुई मुठभेड़ में ऊना जिले के बंगाणा उपमंडल के सेना के जवान नायक (गनर) दिलावर खान शहीद हो गए. बंगाणा के घरवासड़ा के रहने वाले 28 वर्षीय दिलावर की पार्थिव देह गुरुवार 25 जुलाई को दोपहर बाद करीब 2 बजे उनके पैतृक गांव लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि गुरुवार 25 जुलाई को शहीद दिलावर खान(Shahed Dilawar Khan) के पैतृक गांव घरवासड़ा में पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुस्लिम विधि(muslim law) से उनकी अंत्येष्टि की जाएगी। दिलावर खान का जन्म मार्च 1996 में हुआ था और वे 20 जनवरी 2014 को मात्र 18 साल की उम्र में ही भारतीय सेना में भर्ती हो गए थे। उन्हें छात्रकाल से ही भारतीय सेना में भर्ती होने का जुनून था। अपने इस जुनून की वजह से वह भारतीय सेना में शामिल हुए और अब उन्होंने देश की सुरक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है

सीएम बोले, दिलावर खान का सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

वीर सैनिक दिलावर खान की शहादत पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सभी प्रदेशवासियों के लिए अत्यंत पीड़ा का क्षण है, क्योंकि हमने प्रदेश का बेटा खोया है। भारत माता की रक्षा करते हुए आतंकवाद के विरुद्ध उनका यह सर्वोच्च बलिदान(sacrifice) व्यर्थ नहीं जाएगा। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री समेत सारी कैबिनेट, कुटलैहड़ के विधायक विवेक शर्मा, ऊना के उपायुक्त जतिन लाल समेत ऊना जिले के सभी अधिकारियों ने गहरा शोक व्यक्त किया है।

ये भी पढ़ें : हर्ष महाजन की दिल्ली में मुलाकात से कांग्रेसियों की धड़कने बढ़ी।

कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती को लेकर देश भर में देश भक्तों में उत्साह का माहौल है। ऐसे में श्रीनगर से हिमाचल प्रदेश के साथ देश के लिए एक दुखद खबर आई है। श्रीनगर के नजदीक आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान भारतीय सेना के जवान नायक दिलावर खान ने वीरगति को प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें : जिला चंबा में भारी तूफान व तेज बारिश से कहर ढाया।