बरसात की भेंट एक और मकान चढ़ा

2011 में पीएम आवास तो पाया, लेकिन अभी तक एक भी पैसा खाते में नहीं आया

चुराह के टिकरीगढ़ पंचायत में दोपहर के समय घटी घटना

चुराह, 30 जनवरी (दलीप): भारी बरसात की वजह से जिला के चुराह घाटी में एक और गरीब परिवार का मकान बारिश की भेंट चढ़ गया है। राहत की बात यह है कि इस घटना में किसी प्रकार का जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ। इस पूरे मामले में हैरान करने वाली बात यह है कि प्रभावित परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2011 में मकान स्वीकृत हो चुका है और इसके तहत प्रभावित परिवार ने किसी तरह से मकान निर्माण का कार्य भी करीब आधा कर दिया है लेकिन अभी तक उसे इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि प्राप्त नहीं हुई है।

प्रभावित रोशनदीन पुत्र जान मुहम्मद निवासी गांव दलोई पंचायत टिकरीगढ़ ने बताया कि वीरवार दोपहर करीब 1 बजे जब उसके परिवार के कुछ सदस्य एक शादी समारोह में भाग लेने गए हुए थे कुछ सदस्य अपने मवेशियों के साथ चराने के लिए गए हुए तो तक उसका मकान बरसात की भेंट चढ़ गया। उसने बताया कि राहत की बात यह रही कि इस घटना में उसके घरवालों को किसी प्रकार का नुक्सान नहीं पहुंचा। एलमी अवैध कटान जिनके कार्यकाल में हुआ आज वह त्याग पत्र मांग रहे

रोशनदीन का अधूरा पड़ा नये मकान का काम।

उसने बताया कि जहां तक प्रधानमंत्री आवास योजना की बात है तो इस योजना के तहत मिलने वाली किस्तों को पाने के लिए वह कई बार खंड विकास कार्यालय तीसा के चक्कर काट चुका है लेकिन अभी तक एक पैसा भी खाते में नहीं पड़ा है। उसने बताया कि बीते वर्ष उसने शिकायत नंबर 1100 में भी शिकायत की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

इस वर्ष भी उसने एक बार फिर से इस शिकायत नंबर पर शिकायत की लेकिन अभी तक कोई निवारण नहीं हुआ है। उसने कहा कि जैसे-तैसे उसने अपने घर का आधा काम तो करवा लिया है लेकिन अब उसके पास पैसे खत्म हो गए है तो वहीं बरसात ने उस पर यह कहर बरपा दिया है। रोशनदीन ने यह भी बताया कि तीन माह बाद उसकी बेटी के शादी है।
अब उसके सामने बरसात ने जहां परिवार को छत मुहैया करवाने की समस्या खड़ी कर दी है तो साथ ही घर में रखा सामना मकान के क्षतिग्रस्त होने से पूरी तरह से खराब हो गया है। ऐसे में बेटी की शादी कैसे होगी, अधूरे मकान का काम कैसे पूरा होगा। यह तमाम सवाल उसके समक्ष मुंह उठाकर खड़े हो गए है। उन्होंने विधानसभा उपाध्यक्ष एवं चुराह विधायक हंसराज से मदद करने की गुहार लगाई है।
इस बारे में उपायुक्त चंबा दूनी चंद राणा ने कहा कि बरसात की वजह से जिला मे नुकसान होने की घटनाएं घटी रही है। जहां तक इस मामले की बात है तो यह ध्यान में लाया गया है जिसके चलते इसे पूरे मामले में बारे में विकास खंड तीसा से जानकारी मांगी जाएगी।

इसे पढें- चुराह में आज यह दुखद घटना घटी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *