घायल वन्य पक्षी को वन विभाग ने अपने कब्जे में लिया

पक्षी की एक टांग बुरी तरह से है जख्मी, कल होगा उपचार शुरू

चंबा, (विनोद): एक घायल वन्य पक्षी को वन विभाग ने अपने कब्जे में लेकर उसका उपचार शुरू कर दिया है। जल्द ही यह पक्षी ठीक होकर फिर से जंगलों में उड़ान भरने योग्य हो जाएगा।
हम यहां बात कर रहें है शिकारियों का निशाना बनने वाले कोलसा की। सोमवार को नगर के सुल्तानपुर वार्ड के साथ जटे घांघणी गांव के रहने वाले बालक राम को घायल अवस्था में एक कोलसा मिला। यह इस कदर घायल था कि न तो उड़ान भर सकता था और न ही यह सही ढंग से चल पा रहा था।
बालक राम ने उसे अपने कब्जे में लेकर वन विभाग को इस बारे जानकारी दी। बीओ चंबा सुनील कुमार सूचना मिलने पर घांघणी गांव पहुंचे और उन्होंने इस वन्य पक्षी को अपने कब्जे में लिया।
बीओ सुनील कुमार ने समाज सेवी बालक राम के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि कोलसा का शिकार करने की ताक में अक्सर शिकारी रहते हैं। ऐसे में इस घायल वन्य पक्षी को बालक राम ने सुरक्षित ढंग से वन विभाग के सुपुर्द कर उसकी जान बचाने का काम किया।
बीओ ने कहा कि मंगलवार को इस वन्य पक्षी को पशु चिकित्सालय ले जाकर इसका उपचार करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसकी एक टांग बुरी तरह से घायल हो चुकी है तो वहीं पंख में भी चोट नजर आ रही है। ऐसे लगता है कि किसी ने इसे अपना निशाने बनाने का प्रयास किया हो।
उन्होंने कहा कि सोमवार को इसे फर्स्ट एड अपने स्तर पर दी गई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से जिला चंबा में ठंड बेहद कड़ाके के साथ पड़ रही है। इससे खुद को बचाने के लिए वन्य प्राणी व वन्य पक्षी इन दिनों निचले क्षेत्र का रूख किए हुए है जिसके चलते उनकी जान खतरे में है।

यही वजह है कि वन मंडल चंबा ने इन बेजुबानों को शिकारियों से बचाने के लिए विशेष दस्ते बनाए हुए हैं जो कि शिकार की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है।
ये भी पढ़ें……………
. सोमवार की कैबिनेट की बैठक में लोगों को कई राहत पहुंचाने वाले निर्णय लिए।
. चंबा-भरमौर मार्ग बंद होने से बीमार महिला ने अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *