गर किया यह काम तो बीपीएल से कटेगा नाम

इस पंचायत के महिला मंडलों के प्रस्ताव पर इस पंचायत ने यह निर्णय लिया

चंबा, 4 अगस्त (ब्यूरो): पंचायत ने जारी किया यह फरमान नशा करते पाया तो कट जाएगा बीपीएल सूची से नाम। जी है पंचायत में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति पर नकेल कसने के लिए पंचायत के महिला मंडलों के प्रस्ताव को पारित करते हुए पंचायत ने यह आदेश जारी कर दिए है। 
यानी अब पंचायत के इस फरमान के लागू होने के बाद बीपीएल सूची में शामिल अगर कोई व्यक्ति नशे की हालत में पाया गया तो उसका नाम बीपीएल की सूची से काट दिया जाएगा। इस वजह से वह बीपीएल परिवार को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं व योजना से हाथ धो बैठेगा।
पंचायत के इस फरमान की वजह से बीपीएल सूची में शामिल उन लोगों के लिए चिंता की स्थिति पैदा हो गई है जो कि नशा करते है। जानकारी के अनुसार यह फरमान मंडी जिला की करसोग की ग्राम पंचायत बिंदला ने जारी किया है।
ग्राम पंचायत प्रधान रोशनी देवी की अगुवाई में आयोजित हुई बैठक में इस प्रस्ताव को पारित किया गया। महिलाओं ने पंचायत में शराब के अवैध कारोबार को बंद करने की मांग की है। महिला मंडलों की सदस्यों का कहना है कि कई परिवार गरीबी का हवाला देकर बीपीएल सूची में शामिल हो जाते हैं, लेकिन शराब पीने के लिए इनके पास पैसे आ जाते हैं।
इससे परिवारों में झगड़े हो रहें हैं। इसी वजह से महिला मंडलों ने यह प्रस्ताव पंचायत के समक्ष रखा। प्रस्ताव के अनुसार जो भी कोई नशे में पाया गया उसका नाम बीपीएल सूची से काट दिया जाए।
यह प्रस्ताव महिला मंडल तलेहण, महिला मंडल देव बडेऊगी, दुर्गा महिला मंडल खडैण, महिला मंडल डवारू, महिला मंडल बिंदला और महिला मंडल मरोला ने लाया।
बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बाद भी लुनसु से बिंदला तक पुल नहीं बनने पर भारी रोष जताया गया। पंचायत ने नशे को लेकर जो फरमान जारी किए है उसके अनुसार अब पंचायत के रहने वाला जो भी व्यक्ति शराब पीते हुए पाया गया तो उसका नाम बीपीएल सूची से काट दिया जाएगा।
ये भी पढ़े-  चंबा की 8 हजार आबादी को इस वजह से उठानी पड़ती है परेशानी। 

मणिमहेश यात्रा करने के लिए आने वाले होंगे निराश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *