किसके खाते में BDC का अध्यक्ष पद होगा दर्ज

पांगी में भाजपा-कांग्रेस की साख दावं पर

चंबा, 17 अक्तूबर (विनोद कुमार): सोमवार को पांगी के BDC अध्यक्ष पद का चुनाव हाेगा। इस वजह से यह दिन कांग्रेस व भाजपा के लिए अग्नि परीक्षा से कम नहीं रहने वाला है। इस BDC अध्यक्ष पद के माध्यम से पांगी में कांग्रेस व भाजपा की साख दावं पर है।

नेताओं के राजनैतिक कद का होगा फैसला

किसके खाते में BDC का अध्यक्ष पद दर्ज होगा

सोमवार को बीडीसी अध्यक्ष् पद पांगी के लिए कांग्रेस व भाजपा के बीच हो सकती है खिंचतान

इस बार यह अध्यक्ष पद सही मायने में भरमौर-पांगी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा व कांग्रेस के बड़े नेताओं के राजनीतिक कद का भविष्य तय करने का काम कर सकता है। इसकी वजह यह है कि प्रदेश विधानसभा चुनाव को महज चंद माह शेष बचे है। ऐसे में दोनों राजनीतिक दल कांग्रेस व भाजपा इस बार के पांगी पंचायत समिति अध्यक्ष पद को अपनी साख के साथ जोड़ कर देख रही है।
प्रथम दृष्टि में तो इस बार यह अध्यक्ष पद कांग्रेस के खेमे में जाता हुआ दिखाई दे रहा है लेकिन सही मायने में सोमवार को जब तक यह चुनावी प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है तब तक इस पर कोई अंतिम दावा नहीं किया जा सकता है। राजनीति में कभी भी संभावनाओं व उल्ट-फेर के दरवाजे बंद नहीं होते हैं शायद यही वजह है कि कांग्रेस पार्टी इस मामले को कतई हल्के में नहीं लेना चाहती है।
इस बात का आभास इसी से हो जाता है कि भरमौर विधानसभा क्षेत्र के दिग्गज कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौर व उनके बेटे व युवा कांग्रेसी नेता अमित भरमौरी रविवार को ही पांगी के लिए रवाना हो गए।

कांग्रेस पहले ही अध्यक्ष पद का दावा ठोक चुकी है

आंकड़ों की बात करे तो पांगी में 15 BDC सदस्यों का चुनाव हाल ही में संपन्न हुआ। इस चुनाव के संपन्न होने तथा चुनाव परिणाम घोषित होने पर कांग्रेस ने घाटी मुख्यालय किलाड़ में युवा कांग्रेसी नेता अमित भरमौरी की अगुवाई में विजयी जुलूस निकाला। कांग्रेस ने दावा किया कि इस बार पंचायत समिति के चुनावों में उनके समर्थक पंचायत समिति सदस्य अधिक संख्या में चुन कर आए है।
उधर इस मामले पर अभी तक भाजपा ने चुप्पी ही साधे रखी है। चंद रोज पहले नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों के लिए उपमंडल प्रशासन द्वारा सादा शपथ ग्रहण समारोह का घाटी मुख्यालय किलाड़ में आयोजन किया गया। इस शपथ ग्रहण समारोह में 15 में से महज 6 पंचायत समिति सदस्यों ने ही अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई।

सोमवार को 9 नवनिर्वाचित BDC सदस्य शपथ भी ग्रहण करेंगे

इसी के चलते उपमंडल प्रशासन ने अब शेष 9 नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों को शपथ ग्रहण करवाने के साथ-साथ पंचायत समिति अध्यक्ष पांगी के चुनाव हेतु 18 अक्तूबर का दिन निर्धारित किया हुआ है। इसी के चलते सोमवार को घाटी मुख्यालय किलाड़ में यह निर्वाचन प्रक्रिया आयोजित होने वाली है।

कोरम अधूरा रहने व चुवान के आगे खिसकने की आंशका

लोगों की माने आज तक ऐसा नहीं हुआ है कि अध्यक्ष का चयन पहली प्रक्रिया में ही हो गया हो। इस बात को देखते हुए लोगों के मन में यह आशंका है कि किन्हीं कारणों की वजह से कोरम पूरा न होने के चलते पंचायत विकास समिति पांगी को नया अध्यक्ष पाने के लिए कुछ और दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है।
इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि कांग्रेस हाथ आए इस मौके को किसी भी सूरत में गवाना नहीं चाहेगी। यह तमाम परिस्थितियां ही इस बार के पांगी पंचायत विकास समिति के अध्यक्ष पद को लेकर भरमौर विधानसभा क्षेत्र राजनीति का केंद्र बना हुआ है।
ये भी पढ़ें: 
. जीतने के बाद शपथ लेने नहीं आए।
. जंगल में महिला को अकेला देखकर दबौच लिया।
भाजपा प्रत्याशी की जीत के लिए सभी जी जान से जुट जाए-डी.एस.ठाकुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *