चंबा में परमिशन की आड़ में अवैध कटान,14 लाख की लकड़ी पकड़ी,ro को कारण बताओ नोटिस जारी

सलूणी,( दिनेश ): जिला चंबा में अवैध कटान की भेंट देवदार के 5 पेड़ चढ़ने का मामला सामने आया है। मामले पर DFO चुराह गंभीरता दिखाते हुए संबंधित RO (वन परिक्षेत्र अधिकारी) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। विभागीय सूत्रों की माने तो जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो उक्त वन अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है।

 

जानकारी के अनुसार यह मामला जिला चंबा के चुराह क्षेत्र के दायरे में आने वाले बिल्ला बीट के गंभीर जंगल से जुड़ा हुआ है। विभाग ने जिस व्यक्ति को अवैध कटान(Illegal felling) का कथित आरोपी पाया है उसने विभाग की जांच में तर्क दिया कि है कि वन विभाग से अनुमति लेकर उसने अपनी निजी भूमि में इन पेड़ों को काटा है। जब विभाग ने इसकी बारीकी से छानबीन की तो वन परिक्षेत्र अधिकारी की तरफ से व्यक्ति को तीन पेड़ काटने की अनुमति दी गई थी। लेकिन व्यक्ति ने तीन की बजाए पांच देवदार के पेड़ काट डाले

 

कटान से पूर्व भूमि की निशानदेही नहीं करवाई

यही नहीं जांच में यह भी पाया गया कि जिस स्थान पर पेड़ काटे गए वह भूमि सरकारी है अथवा निजी इस बात को पुख्ता करने के लिए विभागीय निशानदेही प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया गया। विभाग का कहना है कि इससे यह साफ होता है कि पेड़ों को अवैध रूप से काटा गया है। इसको लेकर वन विभाग(Forest department) ने राजस्व विभाग से निशानदेही करवाने की सिफारिश की है।

 

यह भी पढ़ें : चंबा में विवाहिता ने फंदा लगाया।

 

14 लाख की कीमत के 102 स्लीपर मौके से बरामद

वन विभाग ने इस मामले पर अपनी कार्रवाई को अमलीजामा पहनाते हुए मौके पर देवदार के 102 स्लीपर भी बरामद किए हैं। जिसकी कीमत 14 लाख रुपये बताई जा रही है। यदि संबंधित वन परिक्षेत्र अधिकारी इस मामले में कारण बताओ नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। तो विभाग उसके खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्रवाई भी कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें : 4 माह का इंतजार समाप्त।

 

क्या कहां DFO चुराह ने

वनमंडलाधिकारी चुराह सुशील गुलेरिया ने बताया कि गंभीर जंगल में देवदार के पेड़ अवैध रूप से काटने का मामला सामने आया है। इसको लेकर वन परिक्षेत्र अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। तथा इस मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

 

यह भी पढ़ें : यहां फिर लौट आई सर्दी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *