जिला चंबा के पांगी की सुराल वैली में अब यह दृश्य नहीं दिखेगा

Pangi Sural Valle plastic free news

Pangi Sural Valle plastic free : जिला चंबा के पांगी की सुराल वैली में क्लीन सुराल ग्रीन सुराल के नाम से एक मुहिम चलाई गई। इस अभियान की सफलता के लिए 40 स्वयं सेवियों ने एक साथ मिलकर इस काम को अंजाम दिया।

चंबा, ( विनोद ) : इन दिनों समूचे हिमाचल में स्वच्छता अभियान को अंजाम दिया जा रहा है। इसके तहत हिमाचल की जनजातीय पांगी घाटी में अभियान को प्लास्टिक फ्री सुराल थीम के तहत अंजाम दिया गया। यह अभियान अपने इस उद्देश्य को पूरा करने में पूरी तरह से खरा उतरा। कुदरत की खूबसूरती से लवरेज सुराल वैली को हमेशा के लिए प्लास्टिक मुक्त बनाने के इस अभियान में लगभग 40 स्वयं सेवियो ने अपना सहयोग दिया।

Pangi Sural Valle plastic free news

इसके तहत सुराल के पांचों गांव के प्रत्येक घर में जाकर प्लास्टिक इकट्ठा किया और इस प्लास्टिक को अप-साइकलिंग और रीसाइक्लिंग के लिए अलग किया। स्वास्थ्य खंड पांगी के खंड चिकित्साधिकारी डॉक्टर सुभाष ठाकुर की अगुवाई में इसे अंजाम दिया गया जिसमें डॉक्टर नरेश ठाकुर पशु चिकित्सक किलाड़, बी.डी. चौहान प्रिंसिपल पीएम श्री राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किलाड़, रिटायर्ड अधीक्षक रूप सिंह ठाकुर व प्रवक्ता भगवान चंद शामिल रहे।

इस अभियान के तहत सुराल वैली के पहले गांव से लेकर आखिरी  गांव तक जाकर पहले प्लास्टिक और प्लास्टिक की बोतल को इकट्ठा किया गया और फिर उस सिंगल यूज प्लास्टिक को छानकर प्लास्टिक की बोतल में भरा गया और उन्हें भविष्य में अप-साइकिलिंग और रीसाइक्लिंग के प्रयोग के लिए सुरक्षित किया गया। इस अभियान में स्पोर्ट्स क्लब सुराल के वॉलिंटियर्स(volunteers) भी शामिल हुए जिन्होंने इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और सुराल गांव से प्लास्टिक इकट्ठा करने में अपना भरपूर योगदान दिया।

यह भी पढ़ें : भाजपा नेता मनोज चड्ढा के सिर पर सजा यह ताज।

अब पांगी घाटी का सुराल गांव प्लास्टिक फ्री जोन बन गया है। इन अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया है कि जब भी वह सुराल वैली घूमने आए तो अपने साथ प्लास्टिक न लाएं। उन्होंने कहा कि लोगों का इसमें सहयोग बेहद आवश्यक है क्योंकि उनके सहयोग के बगैर सुराल गांव की प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखना संभव नहीं है। गौरतलब है कि पांगी घाटी की सुराल वैली को देखने हर वर्ष हजारों पर्यटक इस और खिचे चले आते है। ऐसे में अब यहां आने वालों को यहां का वातावरण पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त नजर आएगा।

यह भी पढ़ें : सांसद हर्ष महाजन ने टनल निर्माण को लेकर दिया बड़ा ब्यान।