बड़ी राहत : रंजनी स्कूल में शिक्षण प्रक्रिया फिर से शुरू

Ranjani smc meeting

Ranjani smc meeting : मंगलवार को वक्त सरकार को बड़ी राहत मिली जब प्राथमिक पाठशाला रंजनी में शिक्षण प्रक्रिया फिर से शुरू करने पर सहमति बनी। आंदोलित अभिभावकों ने कड़े रूख में नर्मी लाते हुए स्कूल में बच्चे भेजने पर हामी भरी। smc ने sdm को अल्टीमेटम दिया कि 15 दिनों में नियमित अध्यापक नहीं मिला तो फिर से आंदोलन होगा।

सलूणी,( दिनेश): पूर्व शिक्षा मंत्री के चुनाव क्षेत्र डल्हौजी की ग्राम पंचायत किहार प्राथमिक पाठशाला रंजनी नियमित अध्यापक को तरस रहा है। बीते माह स्कूल में सब कुछ सामान्य था। दो अध्यापक इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे गांव रंजनी, त्रिडग्रां, जेथल और थनोती के 57 बच्चों को शिक्षित कर रहे थे, लेकिन पांच माह पहले एक अध्यापक का तबादला हो गया तो शेष तैनात एकलौते अध्यापक की पदोन्नति होने की वजह से वह भी चला गया।

Ranjani smc meeting

ऐसे में स्कूल की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से काम चलाऊ नीति पर आश्रित हो कर रह गई। इस वजह से स्कूल में पढ़े रहे बच्चों ने इस व्यवस्था के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। अभिभावकों व पीटीए ने फैसला लिया कि सरकार जब तक स्कूल में नियमित अध्यापक की तैनाती नहीं करती है तब तक वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। यही वजह है कि बीते कुछ दिनों से स्कूल में पढ़ाई पूरी तरह से ठप पड़ी हुई थी।

बैठक में एसडीएम ने अभिभावकों को आश्वासन दिया कि 15 दिन में स्कूल में स्थायी अध्यापक की तैनाती कर दी जाएगी। जब तक नियमित अध्यापक की तैनाती नहीं होती है तब तक स्कूल में एक अध्यापक की डेपुटेशन पर तैनात की जाएगी। बैठक में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जगदीश चंद, पंचायत प्रधान सुरेश कुमार, एसएमसी अध्यक्ष संदीप कुमार, शांति देवी, उत्तम चंद, सांझी देवी, संजय कुमार, राज कुमार और झांगा राम मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : चंबा के लोग अब इस सुविधा को तरसेंगे।


शिक्षा विभाग ने अभिभावकों में चल रहे गतिरोध को समाप्त कराने का प्रयास किया गया लेकिन कामयाबी नहीं मिली। मंगलवार को एसडीएम सलूणी नवीन कुमार शर्मा ने नियमित अध्यापक की मांग पर अड़े अभिभावक व SMC के साथ बैठक की। बैठक में आश्वासन मिलने पर अभिभावकों ने कड़ा रुख में नरमी लाते हुए मंगलवार से स्कूल में बच्चों को भेजने का आश्वासन दिया। अभिभावकों ने चेताया कि अगले 15 दिनों के भीतर प्राथमिक पाठशाला रंजनी में नियमित अध्यापक की नियुक्त नहीं हुई तो फिर से आंदोलन होगा।

ये भी पढ़ें : जिला चंबा यह स्कूल तरस रहा।

Related Posts