चंबा की खूबसूरती व इतिहास इसे बनाता है सबसे खास

हेरिटेज वॉक में भाग लेने आई विदेशी सैलानियों के मुख से निकली यह बात

स्थानीय संस्कृति और व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही नॉट ऑन मैप संस्था ने कार्यक्रम आयोजित किया

चंबा, 14 मार्च (रेखा ): प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर जिला चम्बा के लोग तो अच्छे हैं ही, यहां की अनोखी कलाकृतियां भी सभी को अचंभित करने वाली हैं। चम्बा रुमाल विश्व भर में प्रसिद्ध है जिसने चम्बा को एक अलग पहचान दिलवाई है। यहां के स्वादिष्ट व्यंजन भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यह बात महिला अंतर्राष्ट्रीय बाइकर्स एसोसिएशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीता कृष्णन ने रविवार को जिला मुख्यालय चम्बा में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि नॉट ऑन मैप संस्था की पहल पर आरंभ किए गए ट्रेवल टू इंपैक्ट अभियान के बदौलत ही उन्हें चम्बा पहुंचने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। अपने अनुभव सांझा करते हुए उन्होंने कहा कि नॉट ऑन मैप संस्था के सहयोग से उन्होंने लोगों के साथ सीधा संवाद किया और हैरीटेज वॉक का भी लुत्फ़ उठाया है। चम्बा के इतिहास के बारे में भी जानकारी हासिल की है।

एसोसिएशन की सदस्य मौश्मी ने कहा कि ट्रेवल टू इंपैक्ट चम्बा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत ही सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि देशभर में यात्रा करने के दौरान उनका भी प्रयास रहता है कि स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा दिया जाए। होम स्टे में रहकर स्थानीय लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के साथ-साथ उनके बीच रहकर उनकी संस्कृति को जानने का प्रयास किया जाता है। साथ ही स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। 51 वर्षीय तरुणा सिंह ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश भारत का सबसे अच्छा प्रदेश है। हिमाचल की संस्कृति और यहां के सादे लोग पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर रिया ने कहा कि चम्बा में पहली बार पहुंचकर बहुत ही आनंद आया। रिया ने कहा कि इस छोटी से यात्रा के दौरान उन्हें जीवन का एक अलग अनुभव मिला है। पर्यटन की दृष्टि से चम्बा में अपार संभावनाएं हैं। उम्मीद है कि चलो चम्बा अभियान से पर्यटन को व्यापक स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि गूगल गाइड बनकर गूगल मैप के माध्यम से ट्रैवलिंग के दौरान स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने का कार्य किया जाता है। कोई भी व्यक्ति गूगल गाइड बनकर अपने क्षेत्र को आसानी से देश- दुनिया तक पहुंचा सकता है। कनुप्रिया ने अनुभव बताते हुए कहा कि चम्बा में पहुंचकर उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है।

नॉट ऑन मैप संस्था के संयोजक मनुज शर्मा ने कहा कि संस्था देश के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय संस्कृति और व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है। ट्रेवल टू इंपैक्ट अभियान के माध्यम से देश भर में यात्रा करने वालों को एक मंच पर जोड़ा जा रहा है और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाकर लोगों के साथ सीधा संवाद करवाया जा रहा है ताकि वे ग्रामीण क्षेत्रों की संस्कृति को देश भर में फैलाएं। इस मौके पर संस्था की ओर से पायल और विकास भी मौजूद रहे।

चम्बा के इतिहास के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। इतिहास प्रेमियों के लिए चम्बा एक बेहतरीन स्थान है। सैरा ने कहा कि वे सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें चलो चम्बा अभियान और ट्रेवल टू इंपैक्ट पहल का हिस्सा बनने का मौक़ा मिला है। चम्बा की महिलाओं के साथ बातचीत करके उनसे बहुत कुछ सीखने को भी मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *