करियां-भड़ियां पुल लापरवाही की भेंट चढ़ा

प्रतिबन्ध के बावजूद पुल पर से मलबे से भरा टिप्पर गुजारते समय पुल बैठा साथ ही एक तरफ झूका

चम्बा उपमंडल के दायरे में आने वाली चार पंचायत के हजारों लोग अब वाहन सेवा से वंचित रहने को मजबूर

चम्बा, 23 फरवरी (विनोद): चंबा जिला की चार पंचायतों को शेष विश्व के साथ जोड़ने वाला रावी नदी पर बना करीयां भड़िया पुल मंगलवार को लापरवाही की भेंट चढ़ गया। अब चम्बा उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत भड़िया, जटकरी, कोलका व कुपाहड़ा में रहने वालों लोगों को अब इस पुल को न सिर्फ पैदल पर करना होगा बल्कि अब वे किसी भी वाहन को इस पुल के माध्यम से अपने गांव तक नहीं ले जा सकेंगे। यहां तक कि अब इस पुल से दोपहियां वाहन को ले जाना भी जान को जाेखिम में डालना साबित हो सकता है। लिहाजा अब इन चारों पंचायतों को अपने घरों तक पहुंचने के लिए इस पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण कई किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को रावी नदी पर बने करियां-भड़िया स्टील पुल पर से एक टिप्पर मलबा लेकर गुरने लगा तो अभी टिप्पर पुल के शुरूआती छोर पर ही था कि टिप्पर के भर से यह पुल एक छोर से न सिर्फ बैठ गया बल्कि एक तरफ झूक भी गया। मौके पर मौजूद लोग इस दृश्य को देखकर चिल्लाए़ तो वहीं खुद को खतरे में पाते हुए टिप्पर चालक ने तुरंत टिप्पर से बाहर निकर पर सड़क पर पहुंचने में ही बेहतरी समझी। इस घटना के बारे में जैसे ही इस पुल का प्रयोग करने वाले पास के गांववासियों को पता चला तो वे सब मौके पर पहुंचे। संबन्धित पंचायत के उपप्रधान सहित इसी क्षेत्र में रहने वाली जिला परिषद अध्यक्ष चम्बा नीलम भी मौके पर पहुंची। इस घटना के बारे में जैसे ही प्रशासन व एन.एच.पी.सी.प्रबंधन को सूचना मिली तो एस.डी.एच. चम्बा शिवम प्रताप सिंह व एन.एच.पी.सी. के अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। इस मौके पर उपरोक्त चारों पंचायतों के लोगों ने इस बात पर रोष जताया कि इस पुल पर भारी वाहनों को ले जाना प्रतिबन्धित किया हुआा था तो फिर इस पुल से मलबे से भरा टिप्पर किसकी अनुमति से ले जाया जा रहा था। लोगों का कहना था कि इस लापरवाही का खामियाजा अब इन चारों पंचायतों में रहने वाले हजारों लोगों का वाहन से वंचित रहने के रूप में भुगतना होगा। ग्रामीणों का कहना था कि अब तो उनके गांवों में कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उसे अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलैंस सुविधा तक प्राप्त करने से वंचित रहना पडे़गा।

एन.एच.पी.सी.को जल्द पुल की मुरम्मत करने के आदेश जारी किए जाए़ंगे-सिंह

मौक पर पहुंचे एस.डी.एम. शिवम प्रताप सिंह ने कहा कि क्षतिगस्त हुए पुल की जल्द से जल्द मुरम्मत करने के एन.एच.पी.सी. प्रबंधन को आदेश जारी किए जाएंगे। यही नहीं इस सरकारी संपत्ति को किसकी लापरवाही की वजह से नुक्सान पहुंचा है इस बात का पता लगाकर उसके खिलाफ उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। पुल पर जो टिप्पर फंसा हुआ था उसे वहां से निकाल कर जब्त कर लिया गया है।