बारिश से क्षतिग्रस्त पुल का एसडीएम ने जायजा लिया

चुराह की 6 पंचायतों के लोगों को पेश आ रही परेशानी

चंबा, (विनोद): बारिश से क्षतिग्रस्त हुए पुल का एस.डी.एम.चुराह ने जायजा लिया। इस कारण संबंधित पंचायतों के पेश आ रही परेशानी को शीघ्र दूर करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने की उक्त अधिकारी ने बात कही।
55 वर्ष पहले चुराह के बघेईगढ़ व दियोला पंचायत के बीच बहने वाले किलूंटी नाले में बने इस पुल को बीते दिनों भारी बारिश होने के कारण नुकसान पहुंचाया था जिसके बाद से यह पुल आवाजाही के लिए सुरक्षित नहीं रखा है। लोगों को इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए पंचायत प्रधान ने अपने स्तर पर वैकल्पिक रास्ते की व्यवस्था करवाई थी लेकिन इस अस्थाई व्यवस्था के बाद लोगों ने स्थाई समाधान की मांग की थी।
इसी के चलते स्थानीय एसडीएम चुराह अपराजिता ने उक्त स्थान का मौका किया। मौके पर मौजूद नुरध राम, नारायण शर्मा, परस राम, डिनहू राम, चैन लाल, वीरू, रूमी व हरदयाल ने बताया कि 55 वर्ष पहले बने इस लकड़ी के पुल की कई बार मरम्मत हो चुकी थी लेकिन अभी तक यहां पर पक्का पुल बनाने की दिशा में प्रभावी कदम नहीं उठाए गए। बीते दिनों हुई लगातार बारिश की वजह से इस पुल के एक तरफ नींव का डंगा बैठ गया है जिसके चलते यह पुल अब एक तरफ झूक गया है।
ग्रामीणों के अनुसार इस पुल के साथ बघेईगढ़ व चरड़ा के लोग दियोला पंचायत के साथ जुड़ते है। यहां के बच्चे बघेईगढ़ स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाते है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बघेईगढ़ में उपचार करवाने के लिए नाले के दूसरी छोर पर मौजूद पंचायतों के लोग यहां आते है। ऐसे में इस पुल की आवश्यकता का पता चल जाता है।

मौके पर अधिकारी ने बताया कि इस जगह पर लोहे का पुल बनाने के लिए जिला प्रशासन को बजट की मांग के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। जैसे ही बजट मिलता है तो इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में उपायुक्त चंबा को पूरी जानकारी दे दी गई है। इस मौके पर विकास खंड अधिकारी तीसा अश्वनी ठाकुर, बघेईगढ़ पंचायत प्रधान शकुंतला, उपप्रधान हनीफ मोहम्मद, सचिव व तकनीकी सचिव मौजूद रहे।