इस बार ह्दय जांच शिविर 1 दिन के लिए आयोजित होगा

चम्बा मिलेनियम पिपल्स सोसाइटी 16 को शिविर लगाएगी

चंबा,(विनोद): जिला में इस बार ह्दय जांच शिविर सिर्फ 1 दिन के लिए आयोजित होगा। कोविड के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है। निसन्देह यह खबर उन लोगों के लिए निराशाजनक है जो अपने ह्दय जांच करवाना चाहते थे लेकिन उन लोगों के लिए यह समाचार सुखद है जो कि पहले से ही यह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।
बीते दो वर्षों से इस शिविर का चंबा में आयोजन नहीं हो पाया क्योंकि काेविड ने चंबा मिलेनियम पिपल्स सोसाइटी के इस कार्य को भी प्रभावित किया। लोगों को इस कारण अपने ह्दय संन्धित जांच व उपचार के लिए जिला से बाहर रूख करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए इस संस्था ने इस शिविर को आयोजित करने का निर्णय लिया है। 
इस बार इस ह्रदय रोग चिकित्सा शिविर का आयोजन 16 नवंबर को पण्डित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चम्बा में किया जा रहा है। इस शिविर का चंबा जिला वासियों को बेहद लाभ मिलता है क्योंकि ह्दय रोगी विशेषज्ञ इस शिविर में अपनी सेवाएं देते है। सोसाइटी के ब्लॉक अध्यक्ष लियाकत खान ने यह जानकारी दी। 
उन्होंने बताया कि इस शिविर का आयोजन मेडिकल कॉलेज चंबा के नये भवन में किया जा रहा है जो कि पुराने हॉस्पिटल के पीछे है। चम्बा मिलेनियम पिपल्स सोसाइटी के ब्लॉक अध्यक्ष लियाकत खान ने बताया कि इस बार एक ही दिन के लिए इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि इस शिविर में माध्यम से ज्यादातर दिल की बीमारी से ग्रसित उन पुराने मरीजों का चेकअप किया जाएगा जो इलाज के लिए आईजीएमसी शिमला जाने में असमर्थ हैं। शिविर में उन्ही मरीजों का निरीक्षण और उपचार किया जाएगा जो कोविड वेक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके होंगे। शिविर में इन्दिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव मरवाह व उनकी टीम अपनी सेवाएं देंगी।
निरीक्षण के दौरान ऐसे मरीज जो उपचार के लिए शिमला जाने के लिए असमर्थ होंगे उन्हें संस्था सरकार के सहयोग से मुफ्त शिमला ले जाने व वापिस लाने के लिए व्यवस्था करेगी। लियाकत खान ने कहा कि चम्बा मिलेनियम पीपल्स सोसाइटी एक गैर राजनीतिक संस्था है जिसमें सभी लोग मिलकर चम्बा के जनकल्याण के लिए अपनी सेवाएं देते चले आ रहे हैं।
ये भी पढ़ें………………
. शिक्षा विभाग ने अभिभावकों के लिए चिंता पैदा की।
. नर कंकाल मिलने से सनसनी फैली।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *