ओलंपिक में हॉकी की जीत पर चंबा जिला में खुशी का माहौल

स्वर्ण पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम में चंबा जिला का वरूण भी शामिल

चंबा, 5 अगस्त (विनोद): 41 साल के बाद देश ने ओलंपिक में हॉकी में गोल्ड हासिल करने के गौरव को महसूस किया। इस जीत ने जिला चंबा का नाम भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने में सफलता पाई है। इसका श्रेय गोल्ड मैडल जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी वरूण कुमार को जाता है।
वरूण हिमाचल के चंबा जिला की ग्राम पंचायत ओसल जो कि डल्हौजी उपमंडल का हिस्सा का रहने वाला है। उसके पिता जालंधर में ट्रक ड्राइवर है। वरूण का जन्म 25 जुलाई 1995 को हुआ था। उसके पिता ब्रह्मानंद जालंधर के मीठापुर में पेश से ट्रक चालक है।
वरूण ने अपनी पढ़ाई डीएवी स्कूल में की है। पंजाब के जालंधर में शिक्षा ग्रहण करने के बाद वरूण अब भारत पेट्रोलियम कंपनी नोएडा में कार्यरत है। वरूण को बचपन से हॉकी खेलने का शौक था लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से उसे काफी संघर्ष करना पड़ा।
वरूण और भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह बचपन से दोस्त हैं। स्कूल समय में ही दोनेां साथ
ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतने वाली पुरूष हॉकी टीम का सदस्य खिलाड़ी जिला चंबा का वरूण। फाईल फोटो

हॉकी में गोल्ड मैडल जीतने वाली टीम का सदस्य खिलाड़ी जिला चंबा का वरूण। फाईल फोटो

खेला करते थे। शुरूआत में वरूण हॉकी को लेकर गंभीर नहीं थे, लेकिन मनप्रीत ने उन्हें प्रेरित किया। दोनों साथ में सुरजीत हॉकी अकादमी पहुंचे। वर्ष 2012 में पंजाब की टीम में पदापर्ण किया।
भारतीय पुरूष हॉकी टीम के खिलाड़ी वरूण। फाईल फोटो

                           वरूण का फाईल फोटो

जुनियर वर्ल्ड कप की टीम के लिए चुने जाने के बाद 2016 में वर्ल्ड कप के लिए चुना गया। उन्होंने अपने प्रदर्शन से टीम को दूसरी बार यह खिताब जिताने में मदद की। वर्ष 2017 में वरूण को सीनियर टीम में प्रवेश पाया और बेल्जियम के खिलाफ गोल कर टीम को जीत दिलाई। जिला चंबा को अपने होनहार खिलाड़ी को गर्व है जिसके कारण आज पूरे विश्व में हॉकी के क्षेत्र में जिला चंबा का नाम रोशन हुआ है।
ये भी पढ़े-  चंबा की इस प्राचीन कला को अनुराग ठाकुर ने इस तरह नई पहचान दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *