जिला चंबा में शनिवार को 95 सड़के बंद

लोक निर्माण विभाग को अब तक जिला में साढ़े 3 करोड़ का नुक्सान

बनीखेत, (मुकेश कुमार गोल्डी): जिला चंबा में शनिवार को 95 सड़के बंदही। इस वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ, लगातार हो रही बारिश व बर्फबारी की वजह से जिला के कई लिंक रोड़ वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ गए हैं।
जिला की लाईफ लाइन कहे जाने वाले पठानकोट-चंबा-भरमौर एन.एच.मार्ग पर मैहला के पास भूस्खल के कारण कुछ देर के लिए वाहनों के पहिए थमे रहे। जिला चंबा में शनिवार को कुल 95 मार्ग बंद वाहनों की आवाजाही के लिए अवरूद्ध रहे।
लोक निर्माण विभाग सर्कल डल्हौजी के अधिक्षण अभियंता दिवाकर पठानिया ने बताया कि बारिश व बर्फबार के इस दौर की वजह से अब तक लोक निर्माण विभाग को जिला चंबा में साढ़े 3 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है। जानकारी के अनुसार जिला चंबा में लोक निर्माण मंडल चंबा के दायरे में आने वाले 12, डल्हौजी मंडल के 3, सलूणी मंडल के 9, भरमौर मंडल के 11 व किलाड़ मंडल (पांगी) के 43 लिंक रोड़ बंद रहे।

 

विभाग की माने तो रविवार तक बंद पड़े इन 95 पड़े मार्गों में 51 सड़कों को खोलने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चला तो रविवार को 6 और बंद सड़कों को खोलने का प्रयास किया जाएगा। सोमवार तक शेष 38 बंद सड़कों को खोलने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जाएंगे। विभाग की माने इस विकट परिस्थिति से निपटने के लिए उसने कुल 84 मनीशों की तैनाती कर रखी है जिसमें 11 मशीनें विभाग की तो 60 मशीनें किराये पर तैनात की गई है।
विभाग ने 9 टिप्पर व 4 डोजर भी सड़कों को खोलने के लिए लगाए हुए हैं। शनिवार को बारिश व बर्फबारी के बीच विभाग के अधिकारी व कर्मचारी बंद मार्गों को खुलवाने के लिए दिन भरे जुटे रहे। कुछ स्थानों पर तो विभाग के कर्मचारी अपनी जान को खतरे में डालकर अपने कार्य को अंजाम देने में जुटे रहे।
जिला चंबा के लोक निर्माण मंडल चुराह, सलूणी, भरमौर, पांगी व चंबा के कई भागों में भारी हिमपात होने का समाचार मिला इस वजह से रविवार का दिन लोक निर्माण विभाग के लिए कड़े इम्तिहान वाला साबित हो सकता है। उधर सड़कों के बंद होने की वजह से संबन्धित क्षेत्र के लोगों को आवाजाही करने में भारी परेशानी उठानी पड़ी।

मौसम विभाग की माने तो अगले एक-आध दिन तक मौसम का यही कड़ा रूख देने को मिलेगा।  ऐसे में लोक निर्माण विभाग को जिला चंबा में अब तक पहुंचे नुक्सान के आंकड़ें में बढ़ौतरी देखने को मिल सकती है। लोक निर्माण विभाग ने पहले ही मौसम के इस रूख को देखते हुए खुद को पूरी तरह से तैयार कर रखा था जिस वजह से बंद सड़कों को खोलने में उसे कामयाबी हासिल हो रही है।
ये भी पढ़ें……………….
. शनिवार को जिला चंबा के इतने गांव अंधेरे में डूबे रहें।
. नौकरी ज्वाईन करने आ रहा था रास्ते में मौत कर रही थी इंतजार।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *