पांगी वासियों के लिए मुख्यमंत्री रोशनी योजना सिरदर्द बनी

करोड़ों रुपए की योजना पांगी वासियों के लिए महज शोपीस बनी

पांगी, (किशन चंद राणा): मुख्यमंत्री रोशनी योजना पांगी वासियों को अंधेरे से राहत दिलाने की बजाए सर्द रातों में सिरदर्द बनी। विगत वर्ष के अंतिम महीनों में हिम ऊर्जा के माध्यम से पांगी के बीपीएल परिवारों को सोलर पैनल दिए थे।
इन्हें बांटने का औचित्य यह था कि सर्दियों के दिनों में बिजली गुल होने पर यह गरीब परिवार अपने घर को इनके माध्यम से अपने घरों का अंधेरा दूर कर सके लेकिन जरुरत पड़ने पर यह सोलर पैनल काम नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि घाटी के ऐसे लोग सरकार की इस योजना का लाभ लेने के बावजूद खुद को छला हुआ पा रहे हैं।
इन दिनों घाटी में भारी बर्फबारी होने की वजह से यहां की बिजली व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई हुई है  ऐसे में सोलर पैनल भी लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रहें है। इसकी वजह यह है कि अभी तक इनकी फिटिंग भी नहीं हो पाई है।

पांगी वासियों के लिए मुख्यमंत्री रोशनी योजना सिरदर्द बनी

5 साल की वारंटी वाली बैटरियां एक माह में ही खराब होनी शुरू हो गई है। एक माह के भीतर ही कई बैटरियां मुरम्मत के लिए हिमउर्जा के कार्यालय में पहुँच चुकी हैं दूसरी तरफ जिस कछुआ चाल से फिटिंग का कार्य चला हुआ है उससे तो यही आभास होता है कि इस बार की सर्दियों में तो पांगी वासी इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
करोड़ों रुपये की यह योजना इस वजह से इन गरीबों के लिए सिरदर्द बन गई है। अधिकारी-कर्मचारी भी इस बात को मान रहे हैं कि कंपनी ने शायद 2-3 लोगों को फिटिंग के काम पर लगाया है जिसके चलते समय पर यह कार्य पूरा नहीं हो पाया है।
जितेन्द्र सिंह, अश्वनी कुमार, रामपाल, रंजीत सिंह, जेबी देवी, कर्म देई, आशा कुमारी, विजय भारद्वाज, अश्वन राणा, मोती लाल, सत्येन्द्रनाथ सुषमा कुमारी, रजनीकांत बिमला देवी, जानकी नाथ, रेशमा कुमारी, पिंकी देवी, योगराज, भरत सिंह, जीवन लाल शर्मा, बुद्धि सिंह, अर्चना कुमारी, सुरम चन्द, खेम राज कपूर समेत कई स्थानीय लोगों का कहना है कि हिम ऊर्जा को इन्हें समय रहते फीट करवाने की व्यवस्था करनी चाहिए थी।
जानकारी के अनुसार विगत वर्ष जो सोलर पैनल बांटे गए थे उसमें से अभी तक 25 भी फिट नहीं हुए है। सही ठीक से फिटिंग न होने के कारण बैटरियां खराब होनी शुरू हो गई है जिस कारण से इस योजना का लाने वालों को उन्हें पीठ पर उठा कर किलाड़ पहुचना पड़ रहा है।
क्या कहते है अधिकारी
प्रोजेक्ट हिमउर्जा शशिकांत डोगरा ने बताया पांगी के बीपीएल परिवारों को 250 वाट के सोलर पैनल का वितरित किए गए थे जिन्हें फीट करने का काम एक कंपनी को दिया गया है। उक्त कंपनी ने इसके लिए 2-3 लोगों को तैयात किया जो इसे अंजाम दे रहें है।

फिटिंग करने के लिए कंपनी को 5 माह का समय दिया गया है। इस समय अवधि में इन्हें फीट करवाने का प्रयास किया जाएगा। जहां तक बैटरियों के खराब होने की बात है तो छोटी-मोटी खराबी आने की बात सामने आई है जिनकी मरम्मत कंपनी वगैर पैसा लिए करेगी।
ये भी पढ़ें…………..
. जिला चंबा के उपायुक्त संक्रमित, होम आईसोलेट हुए।
.चंबा में बुधवार से यह नये आदेश होंगे लागू।