जिलाभर में महर्षि वाल्मीकि जयंती इस तरह मनाई

महर्षि वाल्मीकि जयंती में वार्ड पार्षद व विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने भाग लिया

चंबा, बनीखेत, 20 अक्तूबर (विनोद/मुकेश): महर्षि वाल्मीकि जयंती जिला भर में धूमधाम से मनाई गई। जिला मुख्यालय में वाल्मीकि समाज ने इसे धूमधाम से नगर के मोहल्ला पक्काटाला में मौजूद भगवान वाल्मीकि के मंदिर में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
इस मौके पर नगर के गणमान्य व हिंद संगठन के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं सहित अन्यों ने भाग लिया। नगर परिषद चंबा के वार्ड चौगान के वार्ड पार्षद खालिद मिर्जा ने बतौर मुख्यातिथि शामिल होकर धार्मिक अनुष्ठानों में पूरी श्रद्धा के साथ भाग लिया।
महर्षि वाल्मीकि जयंती इस तरह मनाई

महर्षि वाल्मीकि के चंबा में मौजूद मंदिर परिसर में हवन करते लोग।

विश्व हिंदू परिषद चंबा के पदाधिकारी डॉ.केशव वर्मा व सेवा भारती के संजीव ने भी भगवान भगवान वाल्मीकि के मंदिर में पूर्जा अर्चना की। इस मौके पर मंदिर परिसर में हवन किया गया तो साथ ही भगवान वाल्मीकि की मूर्ति की पूजा की।
इसके बाद मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। वाल्मीकि सभा चंबा में प्रधान कमल रैणा ने इस मौके पर मुख्य अतिथि सहित अन्य गणमान्य लोगों का इस जयंती कार्यक्रम में शामिल होने पर वाल्मीकि सभा चंबा की तरफ से धन्यवाद किया।
महर्षि वाल्मीकि जयंती इस तरह मनाई

विश्व हिंदू परिसर के पदाधिकारी महर्षि वाल्मीकि के समक्ष माथा टेकते।

महर्षि वाल्मीकी जयंती पर विश्व हिंदू परिषद के डॉ. केशव वर्मा यह कहा

विश्व हिंदू परिषद चंबा के पदाधिकारी डॉ. केशव वर्मा ने भगवान वाल्मीकि जयंती पर पक्काटाला में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि भगवान वाल्मीकि ने पूरे विश्व को रामायण के रूप में महाकाव्य दिया। इस महाकाव्य के माध्यम से समाज में मौजूद छूआछूत की संक्रीण सोच पर भगवान राम के माध्यम से चोट की गई है। उन्होंने कहा कि हम सब को भगवान वाल्मीकि के दिखाए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए।

बनीखेत में भी भगवान महर्षि वाल्मीकि जयंती मनाई

महर्षि वाल्मीकि जयंती इस तरह मनाई

महर्षि वाल्मीकि जयंती पर बनीखेत में आयोजित भंडारा।

बनीखेत में भी भगवान महर्षि वाल्मीकि जयंती बड़े ही हर्षोल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर वाल्मीकि समुदाय के लोगों एवं स्थानीय ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस आयोजन की शुरुआत झंडा रस्म द्वारा की गई। इसके पश्चात हवन किया गया। हवन की पूर्णाहुति के बाद लंगर का भी आयोजन किया गया।
वाल्मीकि सभा बनीखेत के प्रधान राजकुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना काल में पिछले 2 वर्षों से महर्षि वाल्मीकि के जन्मोत्सव पर मात्र औपचारिकताएं ही की गई थी, लेकिन इस वर्ष भी हमने झांकियां नहीं निकाली है।
इसके साथ ही वाल्मीकि सभा के प्रधान ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि हम ग्राम पंचायत बनीखेत एवं स्थानीय व्यापारियों तथा ग्राम वासियों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने इस आयोजन को कामयाब करने में हम सभी का पूर्ण सहयोग दिया।
ये भी पढ़ें:
. त्योहारी सीजन में भी इस वर्ग के चेहरे इस कारण लटके पड़ें।
किसके खाते में BDC का अध्यक्ष पद होगा दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *