भूकंप के झटकों से कांपा समूचा जिला चंबा

मंगलवार की रात 10 बजकर 46 मिनट पर भूकंप आया

चंबा, (विनोद): भूकंप के झटकों से कांपा समूचा जिला चंबा लेकिन राहत की बात यह रही कि इन झटकों की वजह से जिला के किसी भी भाग से किसी प्रकार का नुक्सान होने की सूचना नहीं मिली। इस वजह से लोगों ने राहत भरी सांस ली। उपायुक्त चंबा डी.सी.राणा ने कहा कि फिलहाल भूकंप की वजह से जिला में कही कोई नुकसान नहीं हुआ। 
हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में यह घटना मंगलवार की रात 10 बजकर 46 मिनट पर दर्ज हुई। रियेक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3 के करीब मापी गई है। समयावधि की बात करे तो वह भी काफी कम दर्ज हुई है। यही वजह है कि भूकंपे के इन झटकों ने लोगों में मन में सिर्फ भय पैदा करने का ही काम किया।

 

इतना जरुर है कि जब मंगलवार की सर्द रात को जिला चंबा के लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने घरों में मौजूद थे तो भूकंप के इन झटकों ने सहसा उनकी जुबान पर भगवान का नाम ला दिया। इसकी एक वजह यह भी है कि भूकंप का पहला झटका काफी जोरदार था जो बाद में कम होता चला गया। 

 

जब भी जिला चंबा में भूकंप का झटका महसूस होता है तो लोग काफी समय तक इसके भय से खुद को मुक्त करने में सफल नहीं हो पाते है। इसकी वजह यह है कि यह जिला भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है। यही वजह है कि यह जिला जोन-V में शामिल है। इसी के चलते शनिवार को भी यही स्थिति देखने को मिली।
गौरतलब है कि हिमाचल में पिछले कुछ दिनों से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहा है। बीते माह की 26 दिसंबर को मंडी जिला में भूकंप के झटके महसूस किए थे। इनकी तीव्रता 2.8 मापी गई थी।
इसके बाद 28 तारीख को प्रदेश के जिला कुल्लू में भूकंप में झटके महसूस किए गए तो 3 जनवरी को प्रदेश के लाहौल-स्पिति और किन्नौर जिला में रात साढ़े 12 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रियेक्टर स्कैल पर इनकी तीव्रता 2.8 मापी गई थी। लाहौल-स्पिति में रात 2 बजकर 22 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए थे। 

हिमाचल में बढ़ रही हैं भूकंप के झटकों की संख्या

हिमाचल में भूकंप आने की संख्या में बढ़ाैतरी दर्ज हो रही है। बीते 6 माह में ही प्रदेश में 10 से अधिक बार भूकंप आ चुका है। राहत की बात यह है कि इनके कारण किसी तरह के कोई नुकसान होने की बात अब तक सामने नहीं आई है। पूरा प्रदेश भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में शामिल है। 
ये भी पढ़ें…………….
. जिला में कोई भी कार्यक्रम अब अनुमति के वगैर आयोजित नहीं होगा।
. जवाहर नवोदय विद्यालय की पोल खुली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *