भगवान दत्तात्रेय जयंती पर दशनाम जूना अखाड़ा में कार्यक्रम होंगे

चंबा, (विनोद): भगवान दत्तात्रेय  जयंती जिला चंबा के दशनाम जूना अखाड़ा में विगत वर्षों की भांति इस बार भी  धूमधाम से मनाई जाएगी। इस बार यह जयंती 18 दिसंबर को मनाई जा रही है। शुक्रवार की सुबह 10 नाम अखाड़ा में रामायण पाठ का प्रारंभ हुआ।
इस मौके पर पूर्व जिला परिषद सदस्य राज सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। दशनाम जूना अखाड़ा चंबा के महंत जितेंद्र की उपस्थिति में बीडीसी पूर्व चेयरमैन राज सिंह ठाकुर ने पूरे धार्मिक अनुष्ठान के अनुरूप पूजा पाठ किया और इसके बाद रामायण पाठ का प्रारंभ हुआ।

शनाम अखाड़ा के महंत ने बताया कि बरसों से इस धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन विगत वर्ष कोविड‌ की वजह से इसका आयोजन नहीं किया गया था। इस वर्ष 18 दिसंबर को यह जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है और शुक्रवार को शुरू हुए रामायण पाठ की पूर्णाहुति शनिवार दोपहर को डाली जाएगी।
सके पश्चात भगवान दत्तात्रेय की विशेष पूजा अर्चना के बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। अखाड़ा के महंत यतेंद्र गिरी ने बताया कि कई वर्षों से इस धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है और लोग इसमें बढ़चढ़ कर भाग लेते है।
उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में भगवान दत्तात्रेय को शिव, विष्णू व ब्रहमा का एक ही स्वरूप के रूप में माना व पूजा जाता है। इन तीनों देवाताओं के इस स्वरूप का नागा साधुओं के अखाड़ें में विशेष स्थान व महत्व रहता है। अखाड़ें की इस धार्मिक परंपरा का वर्षों से चंबा जिला मुख्यालय में मौजूद मुख्य अखाड़ा परिसर में निर्वाहन किया जाता चला आ रहा है।