नये आदेश: जिला चंबा में शाम 7 बजे बाजार व दुकानें बंद

चंबा, (विनोद): जिला चंबा में शाम 7 बजे बाजार व दुकानें बंद होंगी। जिला प्रशासन के यह आदेश बुधवार सुबह 6 बजे से समूचे जिला में लागू हो जाएंगे। उपायुक्त चंबा डी.सी.राणा ने मंलवार को यह आदेश जारी किए।
जारी आदेशों में यह साफतौर पर कहा गया है कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के दायरे में आने वाली फार्मेसी व दवाईयों की दुकानें यथावत खुली रहेंगी यानी वे इन आदेशों के दायरे से बाहर रहेगी।
मोटर मकैनिक व टायर पंचर की दुकानें रात 11 बजे तक खुली रहेंगी। इसी तरफ से ढाबें और रेस्तरा रात 10 बजे तक खुले रहेंगे। जबकि राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर स्थित रेस्तरां और ढाबें रात 11 बजे तक खुले रहेंगे। उपायुक्त ने जारी अपने आदेशों में सभी दुकानदारों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालकों को यह निर्देश दिए हैं कि वे कोविड-19 की मानक संचालन प्रक्रिया की पालना और कोविड अनुरूप व्यवहार सुनिश्चित बनाना सुनिश्चित करे।
जिला दंडाधिकारी एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी आदेश को वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक, संबनधित उपमंडलाधिकारी, पंचायतीराज और शहरी निकायों के प्रतिनिधियों को अपने अधिकार क्षेत्र में अनुपालना सुनिश्चित बनाने के लिए कहा गया है। 
आदेश के अनुसार जिला श्रम अधिकारी को नियमित तौर पर दुकानों, व्यवसायिक स्थापनाओं में कोविड-19 से संबन्धित प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रिया के निरीक्षण को निर्देश किया गया है। नियमों के उल्लंघन की अवस्था में उचित कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।
सभी दंडाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों केा जारी आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाने के साथ अतिरिक्त शिकायत दर्ज करने, दुकानों या बाजार केा 7 दिनों तक बंद करने के लिए अधिकृत भी किया गया है। 
नो मास्क, नो सर्विस, आदेश में यह भी कहा गया है कि नो मास्क, नो सर्विस व्यवस्था यथावत जारी रहेगी। फेस कवार मास्क लगाने वापले लोगों को ही केवल सार्वजिनक और निजी परिवहन में चढ़ने और किसी भी सेवा या सामान का लाभ उठाने तथा किसी अन्य सरकारी या निजी प्रतिष्ठान में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

आदेश के उल्लंघन पर प्रतिष्ठान को बंद करने का भी प्रावधान रहेगा। सभी दुकानदारों को दुकान के बाहर नो मास्क नो सर्विस का बोर्ड लगाने के साथ ग्राहकों के उपयोग के लिए हैंड सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा।
ये भी पढ़ें…………..
. प्रदेश सरकार एक और कड़ें कदम को उठाने पर कर रही विचार
. पिता का अंतिम संस्कार करके घर लौटते समय बेटे की मौत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *