बरसात की भेंट चढ़ा गरीब का घर

 चुराह घाटी के चांजू में बुधवार सुबह को घटी घटना

चुराह, 28 जुलाई (दलीप): चुराह घाटी की ग्राम पंचायत चांजू में भारी बरसात की वजह से एक मकान की छत गिर गई । राहत की बात यह रही कि इस घटना की वजह से किसी प्रकार के जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ है लेकिन इतना जरुर है कि बरसात ने एक गरीब परिवार के सामने बेहद विकट स्थिति पैदा कर दी है।
जानकारी के अनुसार चांजू पंचायत के गांव पथवाल के रहने वाले प्रेम लाल पुत्र भगतराम के पास एक ही कमरे वाला मकान है जिसके एक कौने पर उस के मवेशी बंधे रहते हैं तो दूसरे कौने में वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ रहता है।

   

बुधवार की सुबह करीब 10 बजे जब जोरदार बरसात हो रही थी तो प्रेम लाल के कच्चे मकान की छत इस बारिश को सह नहीं पाई और उनकी छत बीच से टूट गई। इस घटना के दौरान परिवार के सदस्य सुरक्षित कौने में दुबक कर बैठे हुए थे।

         

जब छत गिरने की जोरदार आवाज हुई तो गांव के आस-पडोस के लोग उस घर की तरफ दौड़े आए। उन्होंने घरवालों को किसी तरह से सुरक्षित बाहर निकाला लेकिन घंटों तक मवेशी फंसे रहे। इस घटना के बारे में जब प्रभावित परिवार ने स्थानीय पटवारी से संपर्क करना चाहा तो उसने फोन नहीं उठाया और जब पटवार खाने जाकर इस बारे सूचना देनी चाही तो वह बंद था।
पंचायत की प्रधान व पूर्व उपप्रधान ने सूचना मिलने पर प्रेम लाल के क्षतिग्रस्त घर का मौका किया। जानकारी के अनुसार प्रेम लाल बीपीएल परिवार में शामिल है और उसने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन भी कर रखा है लेकिन अभी तक उसे इस योजना का लाभ नहीं मिला है।
लोगों का कहना है कि बरसात ने तो इस गरीब पर अपना कहर ढाने में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन देखना होगा कि इस प्रभावित गरीब परिवार को कब सरकारी मदद मिलती है और कब उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलता है। लोगों ने प्रशासन से यह भी मांग की है कि तब तक इस परिवार व उसके मवेशियों को सुरक्षित स्थान मुहैया करवाया जाए।
ये भी पढ़े- मिंजर को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर हमला बोला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *