पांगी में cm ने विकास के नये तोहफों की झडी लगाई

पांगी को जलशक्ति विभाग का डिविजन मिला तो साच को सबडिविजन दिया

पांगी को एन.एच. के साथ जोड़ने का मामला केंद्र के समक्ष उठाया जाएगा-जयराम

पांगी, 17 अगस्त (किशन चंद राणा): पांगी में cm ने विकास के नये तोहफों की झडी लगाई। मंगलवार का दिन विकास की दृष्टि से घार्टी के लिए काफी शुभ रहा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ पांगी-भरमौर विधायक जिया लाल कपूर के मधुर संबधों के चलते घाटी को एक ही दिन में 22 करोड़ 50 लाख रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी गई है।
पांगी के मंच पर विराजित मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य नेता व अधिकारी। फोटो चंबा की आवाज

पांगी के मंच पर विराजित मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य नेता व अधिकारी। फोटो चंबा की आवाज

इसमें सबसे महत्वपूर्ण अढ़ाई किलोवॉट के बैटरी बैकअप प्लांट शामिल है। इस प्लांट के लगने की वजह से घाटी वासियों को हर वर्ष सर्दियों के मौसम में पेश आने वाली बिजली की परेशानी से काफी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने पांगीवासियों व स्थानीय विधायक की मांग को स्वीकारते हुए वर्षों से चल आ रही घाटी की मांग को पूरा करते हुए जलशक्ति विभाग का डिविजन देने की घोषणा कर दी। साथ ही साच में जलशक्ति विभाग का उपमंडल खोलने की भी घोषणा की।

 

इस घोषणा के साथ ही घाटी के लोगों को अब जलशक्ति विभाग के कार्य करवाने के लिए भरमौर डिविजन पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि अब उसे अपना डिविजन मिल गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 3 करोड़ 99 लाख रुपए की लाग से सेचुनाला पर बने धनाला पुल, 2 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से बने कुलाल नाला पर बना कुलाल पुल और 2 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से हरूई नाला पर बना चस्क-भटोरी पुल सहित घाटी मुख्यालय किलाड़ में 1 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से बने टैक्सी स्टैंड का लोकापर्ण किया।
पांगी दौरे पर मुख्यमंत्री जानकारी हासिल करते हुए। फोटो चंबा की आवाज

पांगी दौरे पर मुख्यमंत्री जानकारी हासिल करते हुए। फोटो चंबा की आवाज

मुख्यमंत्री ने अपने इस दौरे के दौरान घाटी मुख्यालय किलाड़ में मौजूद किलाड़ कॉलेज के आर्टस ब्लॉक भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया। इस ब्लॉक के निर्माण कार्य पर 12 करोड़ 50 लाख रुपए का खर्च आने का अनुमान है।
घाटी मुख्यालय किलाड़ में इस मौके पर एक जनसभा का भी आयोजन किया गया। क्षेत्र के विधायक जिया लाल कपूर ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिंह, शॉल व टोपी भेंट कर सम्मानित किया। विधायक ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री जब भी पांगी-भरमौर के दौरे पर आए तो इस विधानसभा क्षेत्र को विकास के तोहफे दिए है।
पांगी घाटी के सेचूनाला पर 3 करोड़ 99 लाख रुपए से बनाया गया धनाला पुल जिसका लोकापर्ण किया। फोटो चंबा की आवाज

पांगी घाटी के सेचूनाला पर 3 करोड़ 99 लाख रुपए से बनाया गया धनाला पुल जिसका लोकापर्ण किया। फोटो चंबा की आवाज

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का यह सबसे कठिन जनजातीय क्षेत्र विकास की दिशा में बेहद तेजी के साथ दौड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पहले ही पांगी घाटी के करोड़ों रुपए के विकास कार्य युद्धस्तर पर चले हुए है।

 

इस मौके पर प्रदेश भाजपा संगठन मंत्री पवन राणा, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज, उपायुक्त चंबा डी.सी.राणा, आवसीय आयुक्त पांगी बलवान चंद,एस.डी.एम.रजनीश शर्मा व लोक निर्माण मंडल किलाड़ के अधिशासी अभियंता देवराज भाटिया सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

 

  • मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं भी की

    राजकीय माध्यमिक स्कूल मिंधल व राजकीय माध्यमिक स्कूल लूज को स्तरोन्नत करके हाई करने की घोषणा की।

  • घाटी को दो नये प्राथमिक स्कूल देने की घोषणा की जिसमें एक हिलटूआन व एक चस्क में खोला जाएगा।
  • मुख्यमंत्री ने पांगी को दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देने की घोषणा की जिसमें एक सुराल व एक किरयूणी में खुलेगा।
  • पठानकोट-द्रमण-चुवाड़ी-चंबा-तीसा-किलाड़ मार्ग को एन.एच. की श्रेणी में लाने व तांदी-संसारी मार्ग को भी एन.एच.की श्रेणी में लाने का मामला केंद्र के समक्ष उठाने की घोषणा की।
  • तीसा से किलाड़ के बीच वाया साच पास बिछाई जा रही बिजली की 33 के.वी. लाईन के कार्य को अगले वर्ष के अक्तूबर तक पूरा करने की भी मंच से घोषणा की।
  • ये भी पढ़ें- यहां हुआ दर्दनाक हादसा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *