पांगी में 20 करोड़ 88 लाख रुपए की लागत से 6 विभाग एक ही छत के नीचे मिलेंगे

जिला का पहला ऐसा भवन बन रहा जिसमें सेंट्रल हीटिंग सिस्टम सहित लिफ्ट व पार्किंग की सुविधा होगी

पांगी, 18 जुलाई (विनोद): भरमौर-पांगी विधानसभा क्षेत्र के जनजातीय उपमंडल पांगी मुख्यालय किलाड में 20 करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चला हुआ है। जिला चंबा की पांगी घाटी के लोगों को जल्द ही एक ही छत के नीचे सभी सरकारी विभागों की सुविधा मिल जाएगी।
इसे भी पढ़ें
जिसमें लोगों को आवासीय आयुक्त कार्यालय सहित एसडीएम कार्यालय, तहसील कल्याण, तहसीलदार और नायब तहसीलदार कार्यालय की सुविधा मिलेगी। पांच मंजिला इस मिनी सचिवालय की विशेषता यह है कि इस भवन में सेंट्रल हीटिंग प्रणाली की व्यवस्था की गई है।
यही नहीं यह जिला चंबा का इकलौता मिनी सचिवालय होगा। जिसमें लिफ्ट की सुविधा भी मौजूद रहेगी। जिला चंबा में यह अपनी तरह का पहला सरकारी भवन बनने जा रहा है। इन आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था इसलिए की गई है, क्योंकि जिला के इस जनजातीय उपमंडल में सर्दियों के दिनों भारी बर्फबारी होती है।

इसे भी पढ़ें

ऐसी स्थिति में घाटी में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों को सर्दी न सता सके तो साथ ही इस पांच मंजिला भवन में लोगों को एक मंजिल से दूसरी मंजिल जाने के लिए दिक्कत का सामना न करना पडे, इन तमाम परिस्थितियों को मध्यनजर रखते हुए इस मिनी सचिवालय के निर्माण की रूपरेखा को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।
लोक निर्माण मंडल किलाड़ की माने तो अगले वर्ष जुलाई माह तक इस मिनी सचिवालय को तैयार करके लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया जाएगा। विभाग के इस दावे में इसलिए दम नजर आता है क्योंकि इस मिनी सचिवालय का 65 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।
घाटी मुख्यालय किलाड़ में यह सबसे बड़ी सरकारी इमारत बन रही है। इसके बनते ही पुराने भवनों में चल रहें उपरोक्त सरकारी विभागों को आधुनिक सुविधाओं से भरपूर इस भवन की सुविधा मिल जाएगी।

 

भरमौर-पांगी विधायक जियालाल कपूर ने बताया कि भरमौर-पांगी विस क्षेत्र की पांगी घाटी के लोगों को अपने कार्य करवाने के लिए एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय न भटकना पडा, इस बात को मद्देनजर रखते हुए उपरोक्त मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है। अगले वर्ष इस मिनी सचिवालय को लोगों की सेवा में समर्पित किया जाएगा।
लोनिवि मंडल किलाड़ (पांगी) के अधिशासी अभियंता देवराज भारती ने बताया कि पांगी में 20 करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है। अब तक 65 प्रतिशत निर्माण कार्य हो चुका है। अगले वर्ष जुलाई माह में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *