पर्यटन को नये पंख देने में मददगार साबित होगा चलो चम्बा अभियान-डा. हंसराज

“चलो चम्बा” मोबाईल ऐप तैयार के माध्यम से दिखेगी चम्बा की लोक संस्कृित के साथ यहां की सुंदरता


पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण सभी सड़कों में सुधार जरूरी, लोक निर्माण उठाए कदम

चम्बा, 15 मार्च (विनोद): चम्बा जिले को पर्यटन विकास के समग्र परिदृश्य के साथ जोड़ने के लिए जिला प्रशासन की पहल पर शुरू होने वाला “चलो चम्बा” अभियान एक प्रशंसनीय प्रयास है। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने यह बात आज चलो चम्बा अभियान की रूपरेखा को लेकर आज बचत भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि चम्बा जिला आकांक्षी(एस्पिरेशनल) जिला की श्रेणी में है। जिले को आकांक्षी जिला से बाहर करने में चलो चम्बा अभियान अहम भूमिका अदा कर सकता है।

प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज बैठक को संबोधित करने के बाद इसके बारे में जानकारी देते हुए।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के साथ पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के अलावा आमजन को भी शामिल किया जाए ताकि यह अभियान लोगों का अपना अभियान बनकर जिले को स्वाबलंबन की एक नई दिशा दे सके। उन्होंने कहा कि चलो चम्बा अभियान में यहां की समृद्ध लोक संस्कृति, मेले, धार्मिक, साहसिक व रोमांचक पर्यटन, पारंपरिक शिल्प और खानपान को जोड़कर देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि पर्यटन विकास में सड़क जैसी महत्वपूर्ण और बुनियादी सहूलियत का बेहतर होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से जो सड़कें अहम हैं उनमें लोक निर्माण विभाग सुधार करे। विधानसभा उपाध्यक्ष ने जिले के प्रवेश द्वार पर एक रिसेप्शन काउंटर स्थापित करने के लिए भी कहा ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों को उनके द्वारा अपेक्षित जानकारी इस काउंटर के माध्यम से भी मिल सके।
उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि चलो चम्बा अभियान के लिए एक विशेष मोबाइल ऐप भी तैयार की गई है। इस ऐप में कुछ और फीचर भी जोड़े जाएंगे। ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति चलो चम्बा अभियान के अलावा जिले की पर्यटन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि चलो चम्बा अभियान की लॉन्चिंग 9 अप्रैल को होगी। इस अभियान के तहत कुछ बड़े आयोजनों के अलावा जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इसके लिए एक विशेष कैलेंडर तैयार किया गया है। जिसमें जिला के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले लोक उत्सवों के आयोजन समय को भी ध्यान में रखा गया है
अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में माउंटेन बाइक रैली, मेगा शूटिंग इवेंट, मेगा फोटोग्राफी प्रतियोगिता, ट्राईबल फेस्टिवल, स्नो फेस्टिवल, चार दिवसीय ट्रैकिंग इवेंट, ब्राउन बियर मोटर स्पोर्ट्स रैली, वॉटर स्पोर्ट्स और पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता शामिल रहेगी। इसके अलावा सूही मेले, मिंजर मेले, फुल यात्रा मेले, मणिमहेश यात्रा, चामुंडा जातर और भटियात उत्सव के दौरान भी विशेष कार्यक्रम रहेंगे। इस दौरान महा दंगल का आयोजन भी किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि चलो चम्बा अभियान को मुख्य तौर पर कल्चर क्राफ्ट और कूज़ीन यानी 3-सी पर आधारित रखा गया है। साहसिक और धार्मिक पर्यटन भी इसके खास पहलू हैं। चम्बा जिला अपनी संस्कृति, क्राफ्ट और खानपान के लिए विख्यात रहा है। इसके अलावा जिले में नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण अनेक अछूते पर्यटक स्थल भी हैं। उन इलाकों में मौजूद होम स्टे सुविधाओं की भी पूरी जानकारी ऐप के जरिए ली जा सकती है। अभियान का प्रमुख उद्देश्य है कि इनके आकर्षण के साथ पर्यटकों की आमद को चंबा जिला में बढ़ाया जाए। बैठक के दौरान जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार ने चलो चम्बा अभियान पर केंद्रित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी दी।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा, सहायक आयुक्त रामप्रसाद, भू अधिग्रहण अधिकारी रम्या चौहान, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति रोहित दुबे, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण, जिला रोजगार अधिकारी अरविंद चौहान, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड पवन शर्मा, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ राम कमल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, कार्यवाहक क्यूरेटर सुरेंद्र ठाकुर, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा के अलावा होटल और होमस्टे व्यवसाय से जुड़े व्यवसायी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *