जिला चंबा में दिवाली की रात आग लगने से 4 कमरे जलकर राख

प्रभावित परिवार उम्र भी नहीं भूलेगा दिवाली की यह रात

चंबा, (विनोद): जिला चंबा में दिवाली की रात एक मकान के चार कमरे आग की भेंट चढ़ गए। आग की इस घटना में लाखों की संपत्ति जल गई। इतनी भयानक थी कि उन कमरों में रखे सामना को बाहर निकले का मौका तक नहीं मिला।
ग्रामीणों ने अपने स्तर पर आग पाने का प्रयास किया। वहीं इस आग की घटना के बारे में सलूणी स्थित अग्निशमन विभाग को दूरभाष के माध्यम से जानकारी दी। शाम करीब 7 बजे अग्निशमन विभाग को यह सूचना मिली। अग्निशमन विभाग के दस्ते ने घटना स्थल पर पहुंच कर ग्रामीणों के साथ मिलकर आग पर काबू पाने के लिए भरपूर प्रयास किया।

इसी वजह से दो मंजिला इस मकान की एक मंजिल को आग की भेंट चढ़ने से बचा लिया गया। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और उसने आग लगने के कारणों को पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार जिला चंबा के उपमंडल सलूणी के दायरे में आने वाले किहार क्षेत्र के गांव द्रोबड़ी में रहने वाले जीत सिंह पुत्र हरी सिंह व प्रताप चंद पुत्र हरी सिंह के मकान में आग लगी। आग लगने के दौरान दो परिवार घर के भूतल मंजिल पर मौजूद थे।
इस वजह से उन्हें जब तक आग लगने का पता चलता तब तक आग की लपटों ने पूरी तरह से लकड़ी के बने इस मकान की ऊपरी मंजिला को अपनी चपेट में ले लिया था। यही वजह रही कि मकान की इस ऊपरी मंजिल के चार कमरों में रखे सामना का बाहर निकालने का मौका भी नहीं मिला।
आग की सूचना मिलने पर अग्निशमन विभाग के केंद्र सलूणी से लिडिंग फायर मैन सुफल राम की अगुवाई में फायर मैन अनवर खान, चालक योग सिंह, गृहरक्षक संजीव कुमार, सोनू जरयाल व सुरेंद्र सिंह फायर टैंडर को लेकर घटना स्थल की और रवाना हुए। सलूणी उपमंडल मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूरी पर मौजूद द्रोवड़ी पहुंच कर सड़क से करीब 200 मीटर की पैदल दूरी तय करके यह अग्निशामक दस्ता गांव पहुंचा। 
आग की भयावता का पता इसी बात से चल जाता है कि इस अग्निशामक दस्ते को आग पर पूरी तरह से काबू पाने में तीन घंटे लग गए लेकिन राहत की बात यह रही कि पूरे मकान को इस आग की भेंट चढ़ने से बचा लिया गया। मकान की ऊपरी मंजिल ही पूरी तरह से जली जबकि नीचे की चार कमरों वाली मंजिल को पूरी तरह से बचा लिया गया। 
जीत सिंह व प्रताप चंद का आशियान उस समय आग की भेंट चढ़ा जब पूरी दुनिया दिवाली की खुशिया मना रही थी। दिवाली के इस दिन को यह दो परिवार ताउम्र नहीं भूल पाएंगे। आग की इस घटना में लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई लेकिन राहत की बात यह रही कि इस घटना में किसी प्रकार के जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ। 
अग्निशमन विभाग के कार्य की स्थानीय लोगों ने सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह से आग की लपटे उठ रही थी उन्हें देखकर ऐसा कतई महसूस नहीं हो रहा था कि अब इस आग पर काबू पाया जा सकेंगे लेकिन अग्निशमन विभाग के दस्ते ने कड़ी मश्क्कत व अपने अनुभव के आधार पर पूरे मकान को आग की भेंट चढ़ने से बचा लिया। 
एस.डी.एम.सलूणी डा. स्वाति गुप्ता ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि आग लगने के कारणों को पता लगाने के आदेश जारी कर दिए है तो साथ ही प्रभावित परिवार को रिलिफ मैन्यूल के आधार पर फौरी आर्थिक राहत राशि जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर प्रभावित परिवार के पास अपने परिवार के संग रहने में दिक्कत पेश आती है तो उसकी पूरी मदद की जाएगी।
डल्हौजी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा नेता एवं जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डी.एस.ठाकुर ने कहा कि प्रभावित परिवार को हर संभव सहायता मुहैया करवाई जाएगी। प्रभावित परिवार को मकान बनाने के लिए ईमारती लकड़ी की सुविधा के साथ-साथ मकान बनाने के लिए सरकार से धनराशि भी मुहैया करवाई जाएगी।
ये भी पढ़ें……………
. भाजपा अगर करती यह काम तो उसे भुगतना नहीं पड़ता यह अंजाम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *