एक और जिंदगी पर भारी पड़ा चंबा-भरमौर एनएच का बंद होना

चंबा, (विनोद): मैहला के पास चंबा-भरमौर एनएच बंद होना एक और जिंदगी पर भारी पड़ा। सोमवार को एक बीमार महिला को समय रहते उपचार के लिए चंबा पहुंचाने में घरवाले नाकाम रहें जिस कारण महिला की मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह अहिल्या पत्नी देवी सिंह निवासी गांव भटवाड़ा डाकघर राडी उपतहसील धरवाला जब अपने घर में मौजूद थी तो अचानक उसके जोरदार पेट दर्द शुरू हो गया।
असहनीय दर्द के कारण वह बेहोश हो गई। परिजनों ने उसकी हालत को देखते हुए उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल चंबा पहुंचाने की व्यवस्था की।
सुबह साढ़े दस बजे जब वह मैहला के पास पहुंचे तो वहां पर पहाड़ दरकने की वजह से एनएच बंद मिला। इसके चलते परिजन वहां से वाहन को नहीं निकाल पाए। परिजनों ने उसे पैदल पहाड़ी से पार करवाने का निर्णय लिया, लेकिन महिला की हालत काफी खराब हो चुकी थी।
इसके बाद परिजन उसे मैहला के किसी निजी स्वास्थ्य संस्थान में ले गए जहां पर उसे डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजन वापस घर लौट गए। घटना की जानकारी ग्रामीणों ने एसडीएम चंबा को दी। एसडीएम ने संबंधित तहसीलदार को मामले की जानकारी जुटाने के आदेश दिए।
वहीं, घटना की सूचना मिलते ही गैहरा पुलिस चौकी की टीम भी धरवाला पहुंची। जहां पुलिस ने महिला के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्ट मार्टम के लिए चूड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां पर पोस्ट मार्टम न होने की वजह से शव को चंबा मेडिकल कॉलेज भेजा गया जहां उसका पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम के बाद शव मृतक के परिजनों को सौंपा दिया दिया जाएगा।
गौरतलब है कि चंद रोज पहले ही इसी मार्ग के बंद होने की वजह से एक गर्भवती महिला के समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने की वजह से उसकी मां के पेट में ही मौत हो गई थी। इसके बाद जिला प्रशासन व संबन्धित विभाग सक्रिय तो हुआ लेकिन मैहला के पास स्थिति इस कदर खराब हो चुकी है कि वहां से पैद गुजरना भी संभव नहीं है। 

यही वजह है कि लोगों को अब मैहला के सड़क वाले इस पहाड़ के भाग को पैदल तय करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है जहां से मलबा गिर रहा है। इसके लिए लोगों को खड़ी चढ़ाई चढ़नी पड़ रही है। सही मायने में इन दिनों मैहला से आगे रहने वालों भरमौर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए बीते करीब पांच दिनों से स्थिति बेहद विकट बनी हुई है।
ये भी पढ़ें……………
. इस वजह से पांगी के 6 घरों पर खतरा मंडराया।
. धूमधाम से गणतन्त्र दिवस मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *