छतराड़ी में आग की भेंट चढ़ा तीन मंजिला मकान

लाखों रुपए की चल-अचल संपत्ति स्वाह हुई

चंबा, (विनोद कुमार): चंबा उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत छतराड़ी में आग लगने से एक तीन मंजिला मकान पूरी तरह से जल कर राख हो गया। आग की इस घटना में लाखों रुपए की चल-अचल संपत्ति जल गई। गनीमत रही कि आग की इस घटना में किसी प्रकार के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। आग से हुए नुक्सान का आंकलन किया जा रहा है।
छतराड़ी में आग की भेंट चढ़ा तीन मंजिला मकान

पूरी तरह से जल चुका तीन मंजिला मकान

ग्राम पंचायत छतराड़ी के प्रधान मंदोराम ने बताया कि यह आग की घटना शुक्रवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे घटी। पंचायत के गांव गलथन के रहने वाले पूर्ण चंद पुत्र मिलखी राम जो कि जल शक्ति विभाग के फिटर के पद पर कार्यरत है।
शुक्रवार की सुबह वह अपनी ड्यूटी पर था तो घर के अन्य सदस्य अपने खेतों में काम कर रहें थे तो दोपहर को अचानक से उसके घर के भीतर से धुआं उठने शुरू हुआ। इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता आग इतनी तेजी के साथ फैली की देखते ही देखते पूरी तरह से लकड़ी से बना यह मकान आग की लपटों में घिर गया।
तीन मंजिला इस मकान में तीन बड़े कमरे व दो छोटे कमरों सहित भूतल पर गोशाल थी। घर के भीतर से किसी भी प्रकार का सामना नहीं निकाला जा सका। मवेशी भी गौशाला से बाहर थे तो परिवार के सदस्य खेतों में काम कर रहे थे। इस वजह से किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।
आग की इस घटना से पूर्ण चंद की ताउम्र की कमाई मकान के साथ जलकर खाक हो गई। इस घटना के बारे में अग्निशमन विभाग को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग का दस्ता जिला मुख्यालय से पूरी तैयारी के साथ घटना स्थल की और रवाना हुआ।
जब तक अग्निशमन विभाग का दल मौके पर नहीं पहुंचा तब तक स्थानीय ग्रामीण अपने स्तर पर आग को फैलने से रोकने के लिए जुटे रहें। अग्निशमन दस्ते के मौके पर पहुंचने के बाद इस पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। करीब दो घंटे के बाद इसे बुझा लिया गया लेकिन तब तक पूर्ण चंद का लकड़ी से बना तीन मंजिला मकान पूरी तरह से जल कर राख हो गया था।
पंचायत प्रधान की माने तो स्थानीय ग्रामीणों व अग्निशमन विभाग के प्रयासों से लपटों को पूरे गांव में फैलने से रोकने में कामयाबी हासिल हुई। उन्होंने बताया कि हालांकि पूर्ण चंद के मकान को तो नहीं बचाया जा सकता लेकिन इस गांव के बीचों बीच यह मकान मौजूद था। इस वजह से गांव के अन्य करीब 15 मकान भी इसकी जद में आ सकते थे क्योंकि वे भी लकड़ी से बने हुए है। राहत की बात यह रही कि इसे फैलने से रोक दिया गया।
छतराड़ी पंचायत प्रधान ने कहा कि पूर्ण चंद व उसका परिवार अपने मकान से एक जोड़ी कपड़ा भी बाहर निकालने में सफल नहीं हो पाया। कारण यह है कि लपटे इतनी तेजी के साथ फैली की कोई कुछ नहीं कर पाया। उन्होंने कहा कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।
उन्होंने सरकार व प्रशासन से प्रभावित परिवार को तुरंत राहत राशि जारी करने का आग्रह किया है। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस दल भी मौके पर पहुंच गया है और वह आग लगने के कारणों का पता लगाने में जुट गया है। एसपी चंबा अरुल कुमार ने घटना की पुष्टि की है।
उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने कहा कि जल्द ही इस घटना में हुए नुकसान का जायजा लेकर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दे दिए हैं। जल्द ही प्रभावित परिवार को रिलीफ मैन्युअल के अंतर्गत राहत राशि जारी की जाएगी।
ये भी पढ़ें……………..
. इस झांसे में आए तो कहीं आप लुट न जाए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *