चुप्पी अपराध को बढ़ावा देने का काम करती

मुसीबत में फंसे बच्चों के लिए यह टोल फ्री नंबर वरदान से कम नहीं

चंबा, 6 अक्तूबर (विनोद): हम लोगों की चुप्पी अपराध को बढ़ावा देने का काम करती है। इसलिए बेहतर है कि हमें अच्छे और बुरे का ज्ञान होना चाहिए ताकि किसी भी अपराध को सिर उठाने से पहले ही रोकने में सफलता मिल सके। चाइल्ड लाइन द्वारा करियां में आयोजित आउट रीच कार्यक्रम के माध्यम से वहां के बच्चों व लोगों को जानकारी देते हुए यह बात कही।
चाइल्ड लाईन की रीता व नीता ने इस कार्यक्रम के माध्यम से चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 के बारे में बताया तो साथ ही यह भी जानकारी दी कि अगर किसी भी बच्चों को ऐसा आभास होता है कि उसे कोई बेवजह तंग कर रहा है या फिर उसे किसी से डर या भय लगता है तो वह निश्चित होकर इस नंबर पर संपर्क करके मदद प्राप्त कर सकता है।
कपिल शर्मा ने बताया कि चाइल्ड लाईन अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रसित, बाल-मजदूरी से ग्रसित, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों की मदद करने के लिए भी सदैव सक्रिय रहता है। इस मौके पर नशे की बुराई व उसके दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया तो साथ ही सोशल मीडिया के लाभदायक व हानिकारक प्रभावों बारे भी जानकारी दी।
चाइल्ड के कार्यकर्ताओं ने सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श के विशेष रूप से जानकारी देते हुए चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ताओं ने लड़कियों को इसके प्रति बेहद सतर्कता बरतने के प्रति जागरूक किया। उनका कहना था कि इस बारे में हमारी अज्ञानता अपराधी को अपराध करने में मददगार साबित होती है जिससे हम किस बड़ी मुश्किल में घिर सकते है।
सामाजिक दूरी है जरूरी-शर्मा
कपिल शर्मा ने कहा कि यह बेहद राहत की बात है कि कोविड के नये मामलों की रफ्तार बेहद कम हो गई है लेकिन चिंता की बात यह है कि लोग कोविड को भुला कर सामाजिक दूरी के नियम को लगभग भूल चुके है। हम सब की यह लापरवाही कोविड को फिर से सिर उठाने का मौका दे सकती है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक कोविड रोधी टीका नहीं लगाया है वे शीघ्र टीका लगवा कर अपने तथा अपनों के जीवन को सुरक्षित बनाए।
. ये भी पढ़ें
. इस बुराई के खिलाफ लोग हुए एकजुट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *