कोविड प्रोटोकॉल को लेकर अध्यापकों के खिलाफ शिकायत

एस.डी.एम.डल्हौजी ने पुलिस को अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश जारी किए

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ की सदस्यता अभियान में कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी पड़ी भारी

बनीखेत, 9 अगस्त (गोल्डी): सदस्या अभियात के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी करने के मामले पर डल्हौजी प्रशासन ने कड़ा संज्ञान लिया है। एस.डी.एम.डल्हौजी ने इस बारे में पुलिस में शिकायत की है। शिकायत की जांच करने में पुलिस जुट गई है।  
जिला चंबा में डल्हौजी प्रशासन द्वारा इस तरह से कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी करने वालों के खिलाफ उठाया गया यह पहला बड़ा कदम है। इससे यह आभास होता है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ द्वारा बीते दिनों चलाए गए सदस्यता अभियान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी भारी पड़ने वाली है। 
जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ द्वारा 2021-24 के लिए सदस्यता अभियान को बीते दिनों अंजाम दिया गया। इस दौरान संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने कोविड प्रोटोकॉल की उल्लंघना करते हुए बिना मास्क पहने स्कूल परिसरों में तस्वीरें खिंची। 
यही नहीं वगैर मॉस्क पहने इन तस्वीरों को उन्होंने सोशल मीडिया भी वायरल कर दिया। जैसे ही सूचना एवं जन संपर्क विभाग की इन तस्वीरों पर नजर पड़ी तो उन्होंने इस बारे एक रिपोर्ट तैयार करके उपायुक्त चंबा के ध्यान में यह मामला लाया। 
डी.सी.चंबा ने इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए इस बारे डल्हौजी प्रशासन को इस पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए। उपायुक्त चंबा के इन निर्देशों पर सक्रियता दिखाते हुए डल्हौजी उपमंडल प्रशासन ने इस बारे में पुलिस में संबन्धित अध्यापकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए।
आदेशों को अमलीजामा पहनाते हुए डल्हौजी पुलिस ने तस्वीरों के आधार पर कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी करने वाले अध्यापकों के खिलाफ अपनी जांच प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुलिस इस बात का पता लगाने में जुट गई है कि इस सदस्यता अभियान के दौरान कितने अध्यापकों ने इस तरफ से कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी की है। 
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ जिला चंबा के वर्ष 2021-24 के लिए चलाए गए सदस्यता अभियान के तहत जिला के विभिन्न स्कूलों सहित शिक्षा खंड बनीखेत के तहत भी सदस्यता अभियान संबंधी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई। परिसरों में खिंची गई तस्वीरों में शामिल प्रवक्ता बिना मास्क पहने हुए दिखाई दे रहे हैं,जो कि कोरोना प्रोटोकॉल की उल्लंघना के दायरे में आता है।
उक्त तस्वीरों के संबंध में सूचना एवं जन संपर्क विभाग जिला चंबा द्वारा संबंधित उपमंडलों के एसडीएम को भेजा गया है। एसडीएम डल्हौजी जगन ठाकुर को भी सूचना एवं जन संपर्क विभाग के माध्यम से शिक्षा खंड बनीखेत के विभिन्न स्कूलों की तस्वीरें भेजी गईं। तस्वीरों में प्रवक्ता बिना मास्क पहने दिखाई दे रहे हैं।
ऐसे में उपायुक्त चंबा डीसी राणा के निर्देशानुसार एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर द्वारा उक्त तस्वीरों को डीएसपी डल्हौजी विशाल वर्मा को भेज कर इसे कोरोना प्रोटोकॉल की उल्लंघना मानते हुए नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए गए हैं।
पुलिस ने भी इस संबंध में विस्तृत जांच शुरु कर दी है। एसडीएम डल्हौजी जगन ठाकुर कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल की पालना के प्रति लोगों को नियमित रुप से जागरुक किया जा रहा है, जबकि तस्वीरों में प्रवक्ता स्कूल परिसर में बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सूचना एवं जन संपर्क विभाग के माध्यम से प्राप्त तस्वीरों पर नियमानुसार कार्यवाही हेतु पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में सभी को कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करनी चाहिए।
उन्होंने लोगों को आगाह किया कि सार्वजनिक स्थानों सहित विभिन्न कार्यक्रमों दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करें। उन्होंने कहा कि सूचना एवं जन संपर्क विभाग सोशल मीडिया पर भी नजर रख रहा है, जबकि प्रशासनिक तंत्र भी धरातल पर कोरोना प्रोटोकॉल की पालना की समीक्षा कर रहा है।
उधर इस संबंध में डीएसपी डलहौजी विशाल वर्मा ने भी एसडीएम डलहौजी की ओर से शिकायत मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि इस बाबत नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाते हुए जांच पड़ताल शुरु कर दी गई है।
ये भी पढ़ें-  हैवानियत की हदें कर दी पार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *