किस राशि पर आज है भारी, तो कौन करेगा भाग्य की सवारी…..देखे राशिफल

चम्बा की आवाज़……………………आज का राशिफल
मेष- आज नई जिम्मेवारियां मिल सकती है इसलिए इनके लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार कर ले। लंबे समय से कारोबार के बिगड़े हालातों में अब धीरे-धीरे सुधार होने वाला है। ऐसे में व्यापारी वर्ग अपना धैर्य बनाए रखे लेकिन किसी बड़े निवेश से फिलहाल बचे। स्वास्थ्य की बात करे तो आज आंखों से संबन्धित परेशानी पेश आ सकती है। देवी की पूजा करे। इससे मन को शांति मिलेगी व आध्यात्मिक लाभ होगा।


वृष- आज के दिन धन का लाभ होने की वजह से आर्थिक स्थिति मजबूर होगी। बड़े निवेश करने के लिए योजना का निर्माण करने का यह उचित समय है। मीडिया के क्षेत्र से जुडें लोगों को आज पदोन्नति मिल सकती है। कपड़ों के कारोबार से जुडे लोगों को मुनाफा होगा तो साथ ही युवा वर्ग खुद को बुरी संगत से दूर रखे तो बेहतर है। स्वास्थ्य की बात करे तो कान से संबन्धित परेशानी पेश आ सकती है तो पत्थरी के रोगियों को भी विकट परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है

आज का पंचांग
आज माघ मास की कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है। राहु काल में शुभ कार्य करना वर्जित है। आज अभिजीत मुहूत है। आज हर्शण योग है। दिशा शूल पश्चिम दिशा है।
आज का राहु काल
आज सुबह 11 बजकर 5 मिनट व 24 सैकेंट से लेकर 12 बजकर 32 मिनट व 58 सैकेंट तक राहु काल रहेगा। इस समय में किसी भी शुभ कार्य को अंजाम देना उचित नहीं होगा।
शुभ मुहूर्त
आज दोपहर 12 बजकर 9 मिनट व 37 सैकेंड से लेकर 12 बजकर 56 मिनट व 20 सैकेंड़ तक का समय शुभ कार्यों के लिए पूरी तरह से उचित है।
अशुभ मुहूर्त
आज सुबह 9 बजकर 2 मिनट व 48 सैकेंट से लेकर 9 बजकर 49 मिनट व 31 सैकेंड़ तक तथा दोपहर 12 बजकर 56 मिनट व 20 सैकेंड़ से लेकर 1 बजकर 43 मिनट व 2 सैकेंड़ तक अशुभ यानी दुष्ट मुहूर्त का समय है।


मिथुन- खर्च का योग बन रहा है इसलिए बेवजह खर्चों पर नियंत्रण करे ताकि आर्थिक तंगी का सामना करने के लिए मजबूर न होना पड़े। कानूनी मामलों में सतर्कता बनाए रखे तो साथ ही सहयोगियों के साथ बेहतर लातमेल बनाए रखने से लाभ प्राप्त होगा। नये निवेश के लिए उचित समय नहीं है। इसके लिए थोड़ा रूकना ही बेहतर होगा। व्यापारी वर्ग के लिए बड़ा उधार चिंता का कारण बन सकता है लेकिन जल्द ही परिस्थितियां अनुकूल होंगी। स्वास्थ्य की बात करे तो पीठ दर्द की परेशानी पेश आ सकती है। घर में आग की दुर्घटना के प्रति सजग रहे और इस स्थिति से निटपने के सभी उचित उपाय व इंतजाम पुख्ता करे।


कर्क- इस राशि के जातकों पर आलस्य भारी पड़ सकता है इसलिए आज खुद को महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति सक्रिय बनाए रखना ही बेहतर है। जो व्यापारी अपने कार्य में बदलाव करना चाहते है उनके लिए यह समय उचित है। नये सिरे से व्यापार की योजना करना हेतु भी यह समय उचित है। सफलता मिलना तय है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता पैदा हो सकती है।


सिंह- अपने प्रयासों को लगातार जारी रखे सफलता मिलने का समय आ गया है। दूध व राशन का कारोबार करने वालों के लिए आज का दिन लाभ देने वाला है तो साथ ही कॉस्मेटिक का कारोबार करने वालों के लिए आज का दिन मनचाहा लाभ देने वाला है। अगर पहले से ही स्वास्थ्य लाभ ले रहें है तो अपनी दवां दिनचर्या में बदलाव करने से पूर्व चिकित्स्क के साथ मशवरा जरुर करे।


कन्या- आज मनचाहे कार्य को सफल बनाने के लिए खूब मेहतन करने की आवश्यकता है। कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य के दम पर ही सफलता हासिल होगी। यूं तो व्यापारियों के लिए आज की दिन सामान्य रहने वाला है लेकिन बेहतर है कि किसी बड़े निवेश का फिलहाल अंजाम न दे। इसके लिए वर्तमान समय उचित नहीं है। स्वास्थ्य की दृष्टि से परेशानी पेश आएगी। सीने में दर्द के साथ जुकाम भी परेशानी पैदा कर सकता है। चिकिस्तक की सलाह लेना जरुरी है। घरेलू कल्ह की भी स्थिति बन रही है। इससे बचने के लिए छोटी-मोटी बातों को नजर अंदाज करे।

तुला- आज आपका क्रोध ही आपका सबसे बड़ा दुश्मन बन सकता है। इसलिए आज अपने क्रोध पर पूरी तरह से नियंत्रण बनाए रखे वरना नुक्सान उठाना पड़ सकता है। कार्यालय के कार्यों को भी पूरे ध्यान में अंजाम दे ताकि बोस के गुस्से का सामना न करना पड़े। व्यापारियों को खुद को नुक्सान से बचाने के लिए कारोबार को बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिए नये रास्ते तलाशने होंगे। स्वास्थ्य की बात करे तो थकान व बुखार आज परेशान कर सकते हैं तो वहीं संतान पक्ष से चली आ रही परेशानियों के समाप्त होने का समय आ गया है।


वृश्चिक- इस राशि के जातक आज गरीबों की मदद के लिए आगे आए। कार्यस्थल पर साथ में काम करने वाले सहकर्मियों के साथ सहयोगपूर्ण वातावरण बनाए रखे और जो व्यापारी अपने व्यावार में बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए समय उचित है। छात्रों को बुरी संगत से बचना चाहिए तो वहीं अभिभावक भी अपने बच्चों पर नजर बनाए रखे। स्वास्थ्य की बात करे तो आज संक्रमण की वजह से परेशानी पेश आ सकता है।


धनु- आज के दिन खुद को सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण रखे और हनुमान जी की पूजा करे। खुद को स्वस्थ रखने के लिए अधिक सोच विचार न करे ताकि मानसिक परेशानी का सामना करने के लिए मजबूर न होना पड़े। कारोबार के लिए ठोक योजना बनाने की जरूरत है। नर्सरी का कारोबार करने वालों को आज के दिन अच्छा खासा लाभ होगा। स्वास्थ्य को दरूस्त बनाए रखने के लिए आज बाहर का खाना हरगिज न खाए तो साथ ही आज बेकार के खर्चे न करे वरना आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।


मकर- समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज मान सम्मान मिलेगा। पार्टनरशीप में आज धोखा मिलने के आसार है। इसलिए आज किसी भी प्रकार की पार्टनरशीप को अंतिम रूप देने से पूर्व उसके तथ्यों को अच्छे ढंग से समझ ले। रक्तचाप के तेजी से बढ़ने के मामले को हरगिज हलके में ले और तुरंत चिकित्सिय लाभ ले। घर में मांगलिक कार्यों के आयोजन का योग बन रहा है। ऐसे कार्यों को अवश्य अंजाम दे। इससे परिवार में आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी।


कुम्भ- आज महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देने में हरगिज न हिचकिचाए। बड़े कारोबारियों को आज थोक ग्राहकों के माध्यम से अच्छा लाभ मिलने वाला है। फुटकर कारोबारियों को ध्यान रखना होगा कि स्टॉक को मैनटेन रखे ताकि ग्राहकों के साथ जुड़ा संबन्ध खराब न हो। आज पेट से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए पाचनयुक्त भोजन का ही सेवन करे और भोजन के प्रति संयम बनाए।


मीन- कामकाज पर हरगिज आलस्य का साया न पड़ने दे। इससे नुक्सान होने की संभावना है। विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वाले चाहवानों के लिए आज का दिन बेहतर है। इसलिए वे आज इसके लिए आवेदन करे तो काम बन सकता है। अगर पहले से ही इस दिशा में प्रयासरत है तो निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चुमेगी। कारोबारी वर्ग अगर किसी प्रकार का बड़ा निवेश करने की सोच रहें हैं तो अपने इस निर्णय को फिलहाल टाल दे क्योंकि इसके लिए अभी समय उचित नहीं है। नुक्सान उठाना पड़ सकता है लेकिन जो छोटे व्यापारी हैं उनके लिए लाभ वाला समय है। स्वास्थ्य की बात करे तो इस राशि के जातकों को आज के दिन मांसपेशियों के दर्द के बढ़ने की संभावना बनी हुई है।

भविष्यणावीकर्ता- पं.भुवनेश्वर शर्मा चम्बा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *