कार्तिकेय स्वामी के अगले 134 दिनों तक दर्शन नहीं होंगे

मंगलवार दोपहर 12 बजे के बाद यह मंदिर दर्शनों के लिए बंद हो जाएगा

भरमौर, (ममता ठाकुर): चंबा के भरमौर के कुगती में मौजूद कार्तिकेय स्वामी के अब दर्शन नहीं होंगे। इसके लिए अब लोगों को 134 दिनों का लंबा इंतजार करना पड़ेगा। इसकी वजह यह है कि इस मंदिर के कपाट मंगलवार को बंद हो जाएंगे।
यह मंदिर मंगलवार को यानी 30 नवंबर को भक्तों के लिए बंद हो जाएगा। इस मंदिर के कपाट इस दिन बंद हो जाएंगे और 134 दिनों के बाद यह मंदिर एक बार फिर से भक्तों के लिए खुल जाएगा। 
इस देव परंपरा के बारे में मंदिर के पुजारी एम.आर.शर्मा ने बताया कि 30 नवम्बर को दोपहर 12 बजे के तक पूजा अर्चना की तमाम धार्मिक पौराणिक परम्पराओं के निर्वहन के बाद मन्दिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्राचीन परम्परा के अनुसार हर साल मन्दिर के कपाट कार्तिक प्रविष्टे 15 तदानुसार 30 नवंबर को दोपहर पूर्व 12 बजे पूजा अर्चना करने के उपरांत बन्द कर दिए जाते हैं।

मन्दिर के कपाट लगभग साढ़े पांच महीने बन्द रहते हैं तथा 14 अप्रैल बैसाख मास की संक्रांति वाले दिन पुनः श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु खोल दिए जाते हैं। उन्होंने कार्तिकेय स्वामी के सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि 30 नवंबर को कपाट बंद होने के बाद कोई भी व्यक्ति मन्दिर में दर्शन करने न जाएं।

यह है उतर भारत का एकलौता मंदिर

यह मंदिर उतर भारत का एक मात्र भगवान शिव के ज्येष्ठ पुत्र स्वामी कार्तिकेय का मन्दिर कुगती गांव तहसील भरमौर जिला चम्बा में स्थित है। कार्तिक स्वामी के दर्शन करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से हर वर्ष भक्तजन आते है।
हालांकि कोविड काल में यहां आने वाले भक्तों की संख्या में भी कमी दर्ज हुई।लोगों में कार्तिक स्वामी के प्रति बड़ी आस्था है तथा हर वर्ष भारी संख्या में दर्शन करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से आते है।

बर्फबारी को देखते हुए भरमौर के ऊंचे क्षेत्रों के मंदिरों के कपाट हो जाते हैं बंद

भरमौर प्रदेश वह जनजातीय क्षेत्र है जहां सर्दियों के मौसम में भारी हिमपात दर्ज होता है। ऐसे में प्राचीन काल से ही सर्दियों के मौसम के दौरान यहां के ऊंचे क्षेत्रों में मौजूद मंदिरों के कपाट बंद हो जाता है। स्थानीय भाषा में इस प्रक्रिया को अनदरोल कहा जाता है।
इसी परंपरा का मंगलवार को निर्वाहन किया जाएगा। ऐसे में लोगों को गर्मियों के मौसम की दस्तक मिलते ही इन मंदिरों के खुलने का बेसब्री के साथ इंतजार रहता है।
ये भी पढ़ें………………..
. इस कारण से अब प्रदेश के ठेकेदार खफा हुए।
. कांग्रेस सेवादल चुराह ने सरकार पर भ्रष्टाचार को लेकर हमला बोला।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *