एक वनरक्षक पद के लिए 758 युवाओं में होगा मुकाबला

जिला के 15 वनरक्षक पदों के लिए वन विभाग को 11369 आवेदन प्राप्त हुए

आवेदनों की जांच पड़ताल में ही विभाग के 20 दिन खर्च होंगे

चंबा, 29 अगस्त (विनोद):जिला चंबा में 15 वनरक्षकों के पदों को लेकर आयोजित होने वाली भर्ती प्रक्रिया में एक पद के लिए 758 आवेदकों के बीच मुकाबला होगा। इसकी वजह यह है कि जिला चंबा के महज 15 वनरक्षकों के पदों के लिए आयोजित होने वाली भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए  11 हजार 369 युवा भाग लेंगे।
आवेदनों की इस संख्या ने वन विभाग के लिए सिरदर्दी करने का काम किया है। क्योंकि वन विभाग को प्राप्त इन आवेदनों की जांच करने में ही 20 दिन लग जाएंगे। विभाग के अनुसार 20 अगस्त से यह कार्य शुरू हो चुका है जो कि 8 सितंबर तक चलेगा।
आवेदकों को फिजिकल टेस्ट में भाग लेने के लिए सूचना देने में ही 12 दिनों का समय लगेगा। फिजिकल टेस्ट प्रक्रिया को अंजाम देने में वन विभाग के 30 दिन खर्च होंगे। 21 सितंबर से 20 अक्तूबर तक यह प्रक्रिया चलेगी।
वन विभाग के इस भर्ती शेड्यूल पर नजर दौड़ाई जाए तो प्राप्त आवेदनों की जांच पड़ताल से लेकर भर्ती प्रक्रिया का परिणाम घोषित होने तक वन विभाग के 109 दिन खर्च होंगे। विभागीय सूत्रों की माने तो इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम देने के दौरान विभाग का फिल्ड व कार्यालय का कार्य प्रभावित न हो इसके लिए वन विभाग को निर्धारित समय अवधि से अतिरिक्त समय कार्यालय को देना होगा।
वन रक्षकों के जिन 15 पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया आयोजित होने जा रही है उन पर नजर दौड़ाई जाए तो सामान्य वर्ग के लिए 7, अनुसूचित जाति के लिए 3, ओबीसी के लिए 3, आर्थिक पिछड़े वर्ग के लिए 1 व भूतपूर्व सैनिकों के लिए 1 पद है।
वन मंडलाधिकारी चंबा अमित शर्मा ने कहा कि यह बात सही है कि वनरक्षकों के 15 पदों के जितनी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए है वे अनुमान से अधिक है। विभाग ने इस पूरी प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ अंजाम देने की सभी तैयारियां पूरी कर ली है।
ये भी पढ़ें-  पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाने वाले धरे तो जान पर बन आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *