इन राशियों के बनेंगे काम तो इन्हें होंगा आर्थिक नुक्सान

चम्बा की आवाज………………..आज का राशिफल

मेष: आज खुद को सकारात्मक माहौल में बनाए रखे। जो लोग डाटा से संबन्धित कारोबार या फिर नौकरी करता है वह अपने डाटा की समय-समय पर जांच कर ले क्योंकि डाटा चोरी होने की आशंका बनी हुई है। मैडीकल क्षेत्र से संबन्धित कारोबार करने वालों को मुनाफा होने वाला है। सेहत की बात करे तो आज आप खुद को मानसिक तौर पर स्वस्थ रखे तो बेहतर रहेगा।
वृष: आज पूरी तरह से अपने काम पर ध्यान बनाए रखे। जो भी कार्य करे उसका फल आने वाले समय में मिलेगा इसलिए आज फल प्राप्त होने की उम्मीद न ही करे तो बेहतर है। इस राशि के जातक आज वाहन चलाते हुए बेहद सावधानी बरते क्योंकि दुर्घटना होने का अंदेशा बना हुआ है।

मिथुन: आज दिन अपने आप को मस्त रखे। नया कारोबार करने जा रहे हैं तो बेहद सोच विचार के बाद ही इस दिशा में आगे बढ़े। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता की स्थिति बन सकती है। सेहत की बात करे तो आज साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे। अगर बाहर का खाना खाने से पूर्व वहां की सफाई व्यवस्था को प्राथमिकता दे।
आज का पंचांग…………..
हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि का दिन है। सूर्य मीन राशि में रहेंगे और चंद्रमा धनु राशि में संचरण करेंगे।
शुभमुहूर्त का समय…………………
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 4 मिनट से 12 बजकर 54 मिनट तक, अमृत काल शाम 7 बजकर 41 मिनट से रात 9 बजकर 17 मिनट व ब्रह्रा मुहूर्त मंगलवार की सुबह 4 बजकर 43 मिनट से 5 बजरक 31 मिनट तक रहेगा।

राहुकाल का समय………………….
सुबह 7 बजकर 51 मिनट से लेकर 9 बजकर 24 मिनट तक रहेगा।

कर्क: आज आपकों दूसरों की मदद करने का अवसर मिल सकता है। इसे हरगिज हाथ से न जाने दे क्योंकि आज किया गया परोपकार आने वाले समय में फल देगा। कार्य के साथ-साथ खुद को अपडेट रखे तो बेहतर रहेगा। जो व्यापारी अपने व्यापारिक स्थान के भीतरी भाग में बदलाव करने के लिए सोच रहें हैं वे इसे अंजाम दे सकते हैं क्योंकि इसके लिए समय उचित है। घर में भाई के साथ किसी बात को लेकर बहस बाजी होने की आशंका है। सेहत की बात करे तो आज आपकों मांसपेशियों व हाथ का दर्द सता सकता है।
सिंह: आज अपने स्वभाव में नर्मी दिखाए। भविष्य की चिंता का लेकर अपना वर्तमान खराब न करना ही बुद्धिमानी है। कुछ दिनों से जो व्यापारी किसी डील को लेकर परेशान है उन्हें आज उसके संदर्भ में शुभ समाचार मिल सकता है। पुराने रोगों से आज छुटकारा मिल सकता है। सेहत की बात करे तो आज का दिन सामान्य रहने वाला है।

कन्या: आज के दिन अपनी भावनाओं पर काबू पाते हुए दिमाग से काम ले। किसी बड़ी योजना पर कार्य करने से पूर्व पूरा प्लान तैयार कर ले तो समय पर मेहनत दोनों में बचत होगी। घर में अगर लंबे समय से कोई समस्या चली हुई है तो उसे ठीक करवा ले। सेहत की बात करे तो आज तेजधार वस्तुओं से बचकर रहे। विशेषकर महिलाएं रसोई में कार्य करते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखे।
तुला: आज आपकी मैच्योरिटी व समझ दोनों आपका साथ देगी जिससे आप विपरित परिस्थितियों से पार पा लेंगे। नौकरी पेशा लोग आज अपना पूरा ध्यान अपने कार्य पर लगाए। व्यापारियों को आज प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। सेहत की बात करे तो आज खाने में मोटे अनाज के साथ-साथ फाईबर वाले खाद्य सामग्री का अधिक प्रयोग करे।
वृश्चिक: आज के दिन आप खुद को तरोताजा व प्रसन्न महसूस करेंगे। व्यापारी वर्ग को आज के दिन लाभ होता हुआ प्रतीत हो रहा है। परंतु जिनका कारोबार सरकारी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है वह सतर्कता बनाए रखे। मौसमी बुखार हो सकता है। सेहत की बात करे तो गर्दन में दर्द की समस्या पेश आ सकती है।
धनु: आज आपकों आर्थिक परेशानियों से निजात मिल सकती है। बड़े निवेश से धन प्राप्त होने की संभावना बनी हुई है। आज अगर नौकरी के लिए साक्षात्कार देने जा रहें है तो पूरे आत्म विश्वास के साथ भाग ले। व्यापारी वर्ग लेन-देन को ऑन लाईन ट्रांजेक्शन के माध्यम से अंजाम दे तो बेहतर रहेगा। आज का दिन आपके लिए पूरी तरह से सकारात्मकता का माहौल बनाए हुए है।
मकर: आज आपसी रिश्तों में तनातनी की स्थिति बन सकती है लेकिन कुछ समय बात स्वयं सब कुछ ठीक हो जाएगा। संयम बनाए रखने में ही बेहतरी है। आज कार्यालय के कार्य में किसी प्रकार की गलती होने की गुंजाई न रखे। व्यापार बदलने की सोच रहे हैं तो सोच विचार करके व अपने भरोसे मंद लोगों के साथ विचार विमर्श करने के बाद ही कदम उठाए। सेहत की बात करे तो आज आपकों कमर का दर्द परेशान कर सकता है।
कुंभ: आज का दिन पूरी तरह से आपकों मान प्रतिष्ठा देने वाला है। ग्रहों की स्थिति आपकों को पूरी तरह से सकारात्मक भावना से भरे रखने का काम करेगी। स्टेशनरी का कारोबार करने वालों को लाभ प्राप्त होगा। सेहत की बात करे तो चर्म रोग की समस्या पेश आ सकती है। खान-पान में चिकित्सक द्वारा दी गई हिदायतों को हरगिज नजर अंदाज न करे।
मीन: आज के दिन ग्रह पूरी तरह से आपके पक्ष में खड़े प्रतीत हो रहे हैं। यही वजह है कि आज परिस्थितियां पूरी तरह से आपके काबू में है। समय अच्छा है इसलिए इसका भरपूर लाभ उठाए। आज आपके कार्य से आपके वरिष्ठ आपसे प्रसन्न होंगे। व्यापारिक मामलों के सोच विचार के बाद ही आगे बढ़े। परिवार के कल्ह की स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है। सेहत की बात करे तो जोड़ों को दर्द सता सकता है।

भविष्यवाणीकर्ता: पं. भूवनेश्वर शर्मा