आज किसे होगा लाभ, किसे होगी हानि। आइए सुनते हैं सितारों की जुबानी

चम्बा की आवाज…………………आज का राशिफल

मेष: आज आपकों अपनी मेहनत का पूरा फल प्राप्त होगा। काम धंधे में तरक्की मिलेगी तो साथ ही लाभ भी मिलेगा। जो लोग सेना में जाना चाहते हैं वे अपने अभ्यास को जारी रखे। नौकरी पाने के लिए प्रयासरत लोगों को सफलता प्राप्त होगी। दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है। इसलिए सड़क से गुजरते समय सावधानी बनाए रखे। घर के किसी बड़े के सफल होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।


वृष: आज खुद को बेवजह विवादों में न उलझाए नुक्सान हो सकता है। होटल व रेस्टोरैंट में काम करने वाले कारोबारियों को अच्छा लाभ मिलेगा। सेहत की बात करे तो आज के दिन को किसी संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए अपनी प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करे। घर की औरतों के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहे।

मिथुन: आज आपकों न चाहते हुए भी किसी सामाजिक कार्य में भाग लेना पड़ सकता है। व्यापार क्षेत्र से जुड़े लोगों को नुक्सान उठाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य बनाए रखने में ही समझदारी है। सेहत की बात करे तो इस राशि के जातक अपने स्वास्थ्य की ख्याल रखे और जो लोग यूरिक एसिड से ग्रस्त है उनके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। परिवार का माहौल सहायता वाला बना रहेगा।

कर्क: आज अपने वाणी को नियन्त्रण में खरे तो बेहतर रहेगा। नौकरी करने वालों को आज संयक से काम लेना होगा। कारोबारी अच्छे समय का इंतजार करे तो भविष्य में धंधा खूब मुनाफा देगा। युवाओं को कैरियर की दृष्टि से अच्छा मौका मिलने जा रहा है। सेहत की बात करे तो अगर स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो दवाएं और दिनचर्या में लापरवाही न बरते।

आज का पंचांग…………..
राष्ट्रीय मिति चैत्र 2, शक संवत 1943 फाल्गुन शुक्ल नवमी, मंगलवार, विक्रम संवत 2077, सौर चैत्र मास प्रविष्टे 10, शब्बान 09, हिजरी 1442 मुस्लिम तदनुसार। अंग्रेजी तारीख 23 मार्च 2021।
राहुकाल का समय……………
दोपहर 3 बजे से 4 बजकर 30 मिनट तक राहुकाल का समय है। इस दौरान कोई शुभकार्य न करे।
आज का शुभ मुहूर्त…………..
अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 3 मिनट से 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से 3 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। अमृतकाल रात 8 बजकर 14 मिनट से 9 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। पूरा दिनभर रवि योग रहेगा। इन समय में शुभकार्यों को अंजाम देना शुभ रहेगा।
आज के उपाय………….
चमेली तेल से सिंदूर मिलाकर हनुमान जी का लेप करे और तिलक लगाए। मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

सिंह: आज के दिन अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में लिए खूब मेहनत करे। सफलता मिलेगी। अगर कार्यालय के कार्यों को अगर बेहतर योजना के माध्यम से अंजाम देंगे तो बेहतर रहेगा वरना मुश्किल पेश आ सकती है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले युवाओं को इसका प्रयोग सावधानी से करना होगा वरना परेशानी में फंस सकते हैं। सेहत की बात करे तो बीपी के रोगी अपनी सेहत के प्रति जागरूकता बनाए रखे। भविष्य की योजनाओं पर सकारात्मक रूप से चर्चा हो सकती है।

कन्या: इस राशि के जातक अगर किसी बड़े निवेश की सोच रहें हैं तो आज के दिन उनकी यह योजना पूरी हो सकती है। नौकरीपेशा वालों को अपना धैर्य बनाए रखना होगा। बेवजह के मामलों को लेकर आक्रोशित होने से खुद को सुरक्षित रखे। खुदरा कारोबारियों को ग्राहकों का ख्याल रखना होगा। सांझेदारी में कारोबार करने वाले लेनदेन में पारदर्शिता बनाए रखे। सेहत की बात करे तो इस राशि वाले महामारी से खुद को सतर्क रखे तो साथ ही अगर किसी गंभीर बीमारी की चपेट में हैं तो विशेष चिकित्सक की राय ले और अपनी सेहत की विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है।

तुला: आज अगर हाथ आए हुए मौकों को गंवा दिया तो ऐसे अवसरों को पाने के लिए आपकों लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। साथ में काम करने वालों के सहयोग से बड़ी परियोजनाओं पर काम करने में मदद मिल सकती है। दवाओं का कारोबार करने वालों को अच्छा लाभ मिल सकता है। सेहत की बात करे तो स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन सामान्य रहने वाला है।

वृश्चिक: अपनी कार्यकुशलता में वृद्धि करने के लिए खुद को अपडेट रखे। आने वाले समय में इसका आपकों भरपूर लाभ प्राप्त होगा। टारगेट पर आधारिक कारोबार करने वालों को आज अपना निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में सफलता मिलेगी। बॉस के साथ कड़वे चल रहे संबंधों को मधुर करने में ही बेहतरी है। हार्डवेयर के कारोबारियों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। भविष्य में बेहतर योजनाएं बना सकते हैं। सेहत की बात करे तो जो लोग शुगर या बीपी के रोग से ग्रस्त है वे अपनी सेहत का ख्याल रखे। परिवार में मतभेद होने की आशंका बनी हुई है। इसिलए अपने व्यवहार को सहयोगपूर्ण बनाए रखे।

धनु: दिन की शुरूआत ठीक रहने वाली है लेकिन शाम होते तक कुछ कार्य लंबित पड़ सकते हैं। खुद को पोजिटिव भावना से भरा रखे। इससे कार्यों को निपटाने के लिए ऊर्जा प्राप्त होगी। अनाज का बड़े स्तर पर कारोबार करने वालों को मंदी का सामना करना पड़ सकता है। आज परिवार के साथ मिलकर किसी यात्रा पर जा सकते है। सेहत की बात करे तो पेट के रोग से पीड़ित लोग आज आराम करे तो बेहतर है।

मकर: आज के दिन अपनी मानसिक स्थिति को सयमित बनाए रखने में बेहतरी है। मन के विचलित होने की संभावना बनी हुई है। आज जरुरी दस्तावेजों को गुम होने की आशंका बनी हुई है। इसलिए बेहत सतर्कता बनाए रखे तो साथ ही सुरक्षा उपकरणों की नियमित जांच करना जरुरी है। इलैक्ट्रोनिक उपकरणों को बेचने वाले कारोबारी आज निराश हो सकते हैं। खानपान का कारोबार करने वालों के लिए लाभ की दृष्टि से आज का दिन अच्छा है। सेहत की बात करे तो जो लोग बार-बार हड्डियों के दर्द से परेशान हो रहें हैं वे अपनी कैल्शियम की जांच करवाए।

कुंभ: आज के दिन आप पर कोई झूठा आरोप लग सकता है। साहस के साथ इस स्थिति का सामना करे। नौकरी के लिए जिन लोगों ने आवेदन किया हुआ है उन्हें आज शुभ समाचार मिल सकता है। कारोबारियों की आय में बढ़ौतरी होती हुई नजर आ रही है। वाद विवाद की वजह से घर का माहौल खराब रह सकता है। सेहत की बात करे तो इंफैक्शन से जुझ रहे हैं तो कतई लापरवाही न दिखाए नुक्सान होगा।

मीन: आज के दिन इस राशि के लोग अगर भगवान शिव को जल अर्पित करे तो लाभ होगा। हनुमान चालीसा का पाठ करना भी हितकारी रहेगा। आफिशियल कार्यों को लेकर एक दूसरे के कार्यों में हस्तक्षेप न करे तो बेहतर है। इलैक्ट्रोनिक सामानों की खूब बिक्री होने से आर्थिक लाभ मिलेगा। आज चोटिल होने की आशंका बनी हुई है। विशेषकर हाथ में चोट लग सकती है। इसलिए किसी भी कार्य को अंजाम देते समय बेहद सतर्कता बनाए रखे। परिवार में वाद विवाद हो सकता है। इससे बचने के लिए बेहतर है कि घर के बड़े-बुजुर्गों की बात को अनदेखा न करे। किसी भी कार्य को अंजाम देने या किसी निर्णय को लेने से पूर्व परिवार के सदस्यों के साथ विचार विमर्श अवश्य कर ले।
भविष्यवाणीकर्ता- पं. भूवनेश्वर शर्मा चम्बा।