moments of pride आजादी के परवाने पर डाक टिकट जारी

चंबा के इस आजादी के परिवार को भी डाक विभाग ने सम्मानित किया

चंबा, 8 अक्तूबर (विनोद): स्वतन्त्रता संग्राम में चंबा के इस आजादी के परवाने ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। उनके इस योगदान को देखते हुए डाक विभाग ने उनके सम्मान में  शुक्रवार को डाक टिकट जारी किया तो साथ ही उनके परिवार के सदस्यों को इस मौके पर सम्मानित भी किया।आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के उपलक्ष में डाक विभाग चंबा द्वारा शुक्रवार को स्वतंत्रता सेनानी सौदागर मल के सम्मान में फोटो युक्त माई स्टैंप (my stamp) जारी की गई।
इस सम्मानित समारोह में डाकघर अधीक्षक तिलक राज ने बताया कि स्व. सौदागर मल के स्वतंत्रता संग्राम में दिए गए महत्वपूर्ण योगदान और बलिदान हमेशा याद किया जाएगा। डाक विभाग चंबा ने यह पहल जिला के स्वतंत्रता सेनानियों को पहचान दिलाने के लिए शुरू की है।
आजादी के संग्राम में भाग लेने वाले चंबा के स्वतन्त्रता सेनानी का डाक टिकट जारी करते।

आजादी के संग्राम में भाग लेने वाले चंबा के आजादी के परवाने स्वतन्त्रता सेनानी का डाक टिकट जारी करते।

युवा अवस्था में आजादी की लड़ाई में कूद पड़े

उन्होंने स्व. सेनानी सौदागर मल की जीवनी पर संक्षिप्त में टिप्पणी करते हुए कहा कि उनका जन्म 19 अक्टूबर 1920 को शहर चंबा में हुआ था। उस समय समूचे भारत में अंग्रेजों का शासन था और भारत में आजादी के परवाने अंग्रेजी हकूमत के खिलाफ आवाज उठा रहे थे। जब वह 24 वर्ष की आयु में थे तो आजादी की लड़ाई के लिए सत्याग्रह आंदोलन में कूद पड़े थे।

4 माह तक जिला की इस कोठी जेल में बंद रहे

वर्ष 1944 में उन्होंने प्रजामंडल आंदोलन में भी हिस्सा लिया था । देश के प्रति बढ़ती निष्ठा व अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ गतिविधियों को देखते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और तीसा की कोठी जेल में बंद कर दिया गया था जहां वह करीब 4 माह तक बंदी रहे। उसके बाद हुकूमत द्वारा उनकी नौकरी छीन ली गई इसके बावजूद भी उन्होंने जज्बा नहीं छोड़ा और आजादी के लिए लड़ते रहे।
स्वतन्त्रता सेनानी स्व. शौदागर मल के बेटे को डाक विभाग का अधिकारी शॉल पहना कर सम्मानित करता।

स्वतन्त्रता सेनानी स्व. शौदागर मल के बेटे को डाक विभाग का अधिकारी शॉल पहना कर सम्मानित करता।

इस सम्मानित समारोह के अवसर पर अधीक्षक डाकघर चंबा तिलक राज ने सौदागर मल के पुत्र वीरेंद्र महाजन को माई स्टांप, शॉल व टोपी पहना कर सम्मानित किया। समारोह में डाक विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सहित नगर के प्रतिष्ठित व्यापारी व पूर्व नगर पार्षद सुरेश महाजन भी उपस्थित रहे।
ये भी पढ़ें
. वीरवार की रात को कार दुर्घटना में महिला की मौत पति व बेटा घायल। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *