अवैध कटान करते पकड़ा तो कुल्हाड़ी से वनरक्षक पर हमला किया

जिला चंबा में घटी इस घटना पर पुलिस की कार्यशैली सवालों में घिरी

वनकर्मियों ने कहां अगर यहीं हाल रहा तो एक और होशियार सिंह कांड होने की आशंका

चंबा, 23 जुलाई (विनोद): अवैध कटान करते पकड़ा तो कुल्हाड़ी से वनरक्षक पर हमला किया। जिला चंबा में यह सनसनी खेज मामला सामने आया है। इस घटना की जब वनरक्षक ने पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करानी चाही तो तीन दिन बीतने के बाद भी पुलिस इस मामले पर हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है।
ऐसे ही रवैया रहा तो इसमें कोई दोराय नहीं है कि प्रदेश में सक्रिय वन काटुओं के हौसलों में बढ़ोतरी होगी और इस परिणाम शायद एक और होशियार सिंह हत्या कांड के रूप में देखने को मिले।
अवैध कटान करके तैयार किए गए स्लीपर। फोटो चंबा की आवाज

कटान करके तैयार किए गए स्लीपर। फोटो चंबा की आवाज

तैयार किए गए स्लीपर।   फोटो चंबा की आवाज

हैरान करने वाली बात यह भी है कि कांग्रेस के कार्यकाल में एलमी अवैध कटान को लेकर तत्कालीन कांग्रेस सरकार से त्याग पत्र मांगने वाली भाजपा के शासन काल में यह मामला सामने आया है जिसे लेकर प्रत्येक वन कर्मी के मन में रोष पैदा होने लगा है। 
जानकारी के अनुसार मामला चंबा वन मंडल के दायरे में आने वाले लिल्ह बीट से जुड़ा हुआ है। यहां तैनात वनरक्षक जब जंगल में गश्त कर रहा था तो उसे कुल्हाड़ी चलने की आवाज सुनाई दी। आवाज का पीछा करते हुए जब वनरक्षक जंगल के भीतर पहुंचा तो उसने देखा कि तीन लोग देवदार के पेड़ को काट रहे थे।

अवैध कटान की भेंट चढ़ा देवदार का एक पेड़।                      फोटो चंबा की आवाज

जैसे ही उनकी नजर वनरक्षक पर पड़ी तो दो ने वहां से भागने में ही बेहतरीन समझी लेकिन एक वन काटु ने कुल्हाड़ी लेकर उक्त वनरक्षक पर हमला बोल दिया। गनीमत रही कि यह फोरेस्ट गार्ड खुद को किसी तरह से कुल्हाड़ी के वार से बचाने में कामयाब रहा वरना एक और होशियार सिंह हत्या कांड हो गया होता। 
ये भी पढ़े
इस हमले में उक्त फॉरेस्ट गार्ड को मामूली चोटें जरुर आई। अपने ऊपर हुए इस जानलेवा हमले को लेकर उक्त वनरक्षक ने पुलिस चौकी गैहरा में जाकर शिकायत की लेकिन अफसोस की बात है कि तीन दिन बीतने के बाद भी अभी तक इस मामले पर पुलिस ने FIR दर्ज नहीं की है। 
वनकाटुओं की भेंट चढ़ा एक पेड़। फोटो चंबा की आवाज

वनकाटुओं की भेंट चढ़ा एक पेड़।             फोटो चंबा की आवाज

वनरक्षक पविंद्र कुमार ने बताया कि उसके साथ यह घटना तीन दिन पहले लिल्ह बीट में घटी। उसने जब वन काटूओं को कटान करते हुए रंगे हाथों दबौचा तब उसे इस हमले का सामना करना पड़ा। उसने कहा कि इस बारे में उसने पुलिस के साथ-साथ अपने विभाग के उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी है। 
इस घटना को लेकर वन अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ वन मंडल के अध्यक्ष अब्दुल हमीद ने घटना की निंदा करते हुए पुलिस से यह मांग की है कि वह जल्द तीनों आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाए। उन्होंने कहा कि यह बात बेहद अफसोसजनक है कि पुलिस इस मामले पर गंभीरता नहीं दिखा रही है।
उन्होंने कहा कि इस वजह से वन काटुओं के हौसले बढ़ेंगे और ऐसी स्थिति में उनके मन से कानून का भय समाप्त हो जाएगा। ऐसा होने पर इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज होगी।
हमीद ने कहा कि कोई दोराय नहीं है कि यही स्थिति रही तो प्रदेश में एक और होशियार सिंह हत्या कांड हो सकता है। उन्होंने वन मंत्री से भी इस मामले पर पुलिस को प्रभावी आदेश जारी करने की मांग की है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *