अब भी नहीं संभले तो नहीं मिलेगा दूसरा मौका

कोरोना ने देश में नये मामलों व मौत का रिकॉर्ड बनाया

चम्बा की आवाज

कोरोना की दूसरी लहर दिन व दिन और खतरनाक होती जा रही है। इस वजह से देश में कोरोना महामारी का संकट विकराल होता जा रहा है। कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या में तेजी के साथ बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है जिस वजह से देश के कई राज्यों के अस्पतालों में बेड कम हो रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान देश में रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं और मरीजों की जान भी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो ताजा आंकड़ों जारी किए है उसके अनुसार देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,61,500 के नए मामले सामने आए जो कि अपने आप में एक रिकार्ड है। बीते साल मार्च में कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में नए मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है।

फाईल फोटो

देश में कोरोना से मरने वालों क सबसे बड़ा रिकार्ड

बीते 24 घंटों में कोरोना की वजह से 1500 से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज हुई है। आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 1501 मरीजों की मौत हो गई। देश में लगातार दूसरे दिन मौतों के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए। कोरोना की पहली लहर में एक दिन में सर्वाधिक मौत का आंकड़ा 1290 था, जो 16 सितंबर को दर्ज किया गया था।

फाईल फोटो

दो माह में कोरोना के मामलों में 12 गुणा बढ़ौतरी दर्ज

देश में बीते दो महीने के दौरान ही सक्रिय मामलों की संख्या में 12 गुना बढ़ौतरी दर्ज हुई है। हैरान करने वाली बात है कि कोरोना की यह दूसरी लहर टीकाकरण की मौजूदगी व टैस्टों की रफ्तार के बीच तेजी पकड़े हुए है। इससे यह पूरी तरह से साफ होता है कि हम सब की लापरवाही कोरोना को तेजी के साथ बढ़ने और मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था को इसके आगे प्रभावीहीन बनाने का काम कर रही है। ऐसे में हम सब जब तक कोरोना की इस दूसरी लहर से पहली लहर की भांति लड़ने के लिए मास्क को पहनना जरुरी नहीं करते हैं और हाथों को साफ करने की प्रक्रिया को पूरी की भांति अमलीजामा नहीं पहनाते है तो साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने व भीड़ वाले स्थानों से दूरी बनाए रखने में रूचि नहीं दिखाते हैं तो यह कोरोना काबू में नहीं आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *