अब पटरवारखाने व कानूनगो के चक्करों से मिली निजात

अपनी सुविधा के अनुरूप “ई हिम भूमि ” के माध्यम से घर बैठे रजिस्ट्री व निशानदेही की डेट हासिल करें

चंबा, (ब्यूरो): अब पटरवारखाने व कानूनगो के चक्करों से मिली निजात। यह इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि प्रदेश के राजस्व विभाग ने खुद को ऑनलाइन कर लिया है। इसी का यह सुखद परिणाम है कि जमीन से संबंधित मामलों को लेकर अक्सर लोगों को बार-बार पटवारखानों व कानूनगो कार्यालय के चक्कर काटने के लिए मजबूर होना पड़ता था।
अब ऐसा नहीं होगा। यह ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि अब लोग घर बैठे ही अपनी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  हिमाचल सरकार ने 175 में से 173 तहसीलों को ऑनलाइन कर दिया है।
राजस्व विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि “ई हिम भूमि” के माध्यम से लोग अपनी रजिस्ट्री, जमाबंदी के संदर्भ में तो ऑनलाईन सुविधा प्राप्त कर सकेंगे तो साथ ही निशानदेही तक की तिथि ऑनलाइन ले सकेंगे।
उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन सुविधा मिलने की वजह से अब हिमाचल वासी घर बैठे ये सुविधा हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी खास बात यह है कि रजिस्ट्री के लिए दिन व समय का निर्धारण रजिस्ट्री करवाने वाला व्यक्ति स्वयं भी कर सकता है।

शर्मा ने बताया कि यदि लोग सॉफ्टवेयर पर परफॉर्मा भरने में सक्षम है तो रजिस्ट्री से पहले उन्हें डॉक्यूमेंट राइटर के पास जाने की भी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को इस संदर्भ में कड़े दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
गौरतलब है कि अब तक लोगों को अपने भूमि या फिर राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों को करवाने के लिए बार-बार विभाग के कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। अब यह आधुनिक ऑनलाइन सुविधा मिलने से निश्चित रूप से लोगों को अपने राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों को करवाने में बेहद सुविधा मिलेगी।
ये भी पढ़ें…………….
. सदर विधायक चंबा ने अपनी प्राथमिता बारे बताया।
. मौसम विभाग ने इस वजह से अलर्ट जारी किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *