शहर और साथ लगते क्षेत्रों की अधोसंरचना विकास की कार्य योजना होगी तैयार-राणा

हिमाचल प्रदेश सड़क और अन्य अधोसंरचना विकास निगम द्वारा कार्य निष्पादन एजेंसी लार्सन एंड टूब्रो इंफ्रा इंजीनियरिंग करेंगी प्राक्कलन तैयार

चंबा, 29 जनवरी (विनोद): हिमाचल प्रदेश सड़क और अन्य अधोसंरचना विकास निगम द्वारा कार्य निष्पादन एजेंसी लार्सन एंड टूब्रो इंफ्रा इंजीनियरिंग (एलएंडटी) के माध्यम से नगर परिषद चंबा और शहर की सीमा के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्र में अधोसंरचना विकास की कार्य योजना तैयार करने के लिए उपायुक्त कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में उपायुक्त चंबा डीसी राणा की अध्यक्षता में प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अध्यक्ष नगर परिषद नीलम नैय्यर व सभी वार्डों के पार्षदों ने भी भाग लिया। उपायुक्त डीसी राणा ने कार्य निष्पादन एजेंसी के अधिकारियों को चंबा शहर और साथ लगते क्षेत्रों में दीर्घकालिक कार्य योजना के तहत अधोसंरचना विकास के लिए रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि कार्य निष्पादन एजेंसी द्वारा इस कार्य योजना के तहत सड़क, पार्किंग , ड्रेनेज, लाइटिंग, लैंड स्केपिंग, फुटपाथ, सीवरेज व्यवस्था का उन्नयन, पर्यटन विकास और हेरिटेज क्षेत्र से संबंधित कार्य की प्लानिंग, डिजाइनिंग और डीपीआर से संबंधित कार्यों को अंतिम रूप दिया जाना है। ऐसे में सभी संबंधित विभाग कार्य निष्पादन एजेंसी से समन्वय स्थापित कर कार्य करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कार्य योजना के तहत चंबा नगर परिषद के क्षेत्र के अलावा शहर के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्र सरोल, तड़ोली और भटालवां आदि को भी शामिल करने के निर्देश दिए।

बाईपास सड़कों के कार्य योजना पर फोकस करें

बैठक के दौरान चंबा शहर में बेहतर ट्रैफिक परिचालन व्यवस्था पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने विभिन्न बाईपास सड़कों के निर्माण की कार्य योजना पर विशेष फोकस रखने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि लोअर जुलाकड़ी से शनि देव मंदिर, पक्का टाला से बालू पुल , परिधि गृह चंबा से नया बस अड्डा, धड़ोग मोहल्ला से पुलिस अधीक्षक कार्यालय और सपड़ी मोहल्ला से चामुंडा माता मंदिर के बाईपास सड़कों को कार्य योजना में शामिल किया जाए। उपायुक्त ने शहर के आसपास भूस्खलन की घटनाओं के मद्देनजर दीर्घकालिक योजना के तहत मोहल्ला पक्का टाला, मोहल्ला कश्मीरी, भट्टी नाला और सुल्तानपुर हेलीपैड के समीप के क्षेत्रों को संरक्षण कार्यों की सूची में शामिल करने के भी निर्देश जारी किए।


बहुमंजिला पार्किंग निर्माण और अग्निशमन केंद्र भवन के लिए भूमि करें

उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को बहुमंजिला पार्किंग के निर्माण और अग्निशमन केंद्र को भी नई जगह पर स्थानांतरित करने के लिए भूमि चयन करने के लिए कहा। शहरी विकास विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि चंबा नगर के विकास प्लान को भी कार्य निष्पादन एजेंसी के साथ साझा किया जाए।

बैठक में यह अधिकारी रहें मौजूद
लार्सन एंड टूब्रो इंफ्रा इंजीनियरिंग के इंजीनियर बालकृष्णन अय्यर ने बैठक के दौरान कार्य योजना को लेकर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, वन मंडल अधिकारी निशांत मन्ढोत्रा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, अधिशासी अभियंता नेशनल हाईवे राजीव शर्मा और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह समेत अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *