जिला चंबा में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरु

मैडीकल कालेज चंबा की एमबीबीएस छात्रा को पहला टीका लगा।

चंबा, 16 जनवरी (विनोद): जिला चंबा में शनिवार को कोरोना टीकाकरण अभियान का विधिवत तरीके से शुभारंभ हुआ। इस मौके पर उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थिति दर्ज करवाई। उन्होंने जिला में कोरोना का पहला टीका लगवाने वाली मेडिकल कॉलेज की प्रशिक्षण छात्रा को फूल भी भेंट किया। टीकाकरण अभियान के शुभारंभ मौके पर सीएमओ चंबा डॉ राजेश गुलेरी, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ रमेश भारती, चिकित्सा अधीक्षक डॉ मोहन सिंह भी मौजूद रहे।

कोरोना टीकाकरण के पहले दिन जिला मुख्यालय के दो केंद्रों पर 128 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। 18 जनवरी से जिला के चिन्हित केंद्रों पर टीकाकरण अभियान आरंभ होगा।इसमे स्वास्थ्य विभाग से चिकित्सक, स्टाफ नर्स, आशा व
स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अलावा आईसीडीएस विभाग के वर्कर्स को शामिल किया
गया है। पहले चरण में 16, 18, 21, 23, 28 और 30 जनवरी और पहली फरवरी तक
टीकाकरण अभियान पूरा किया जाएगा। इन सात दिनों में जिले के लगभग सभी
स्वास्थ्य वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा।

यह वैक्सीन सरकार द्धारा निःशुल्क लगाई जा रही है। वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में संबंधित व्यक्ति को लगाई जाएगी। इसके 14 दिनों के उपरांत विषाणु के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमताविकसित हो सकेगी। इससे पहले मेडिकल कॉलेज में कोरोना टीकाकरण अभियान के राष्ट्रव्यापी शुभारंभ मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया।

टीकाकरण के शुभारंभ पर उपायुक्त चंबा डीसी राणा, मेडिकल कॉलेज चंबा के प्रिंसिपल रमेश भारती, सीएमओ चंबा राजेश गुलेरी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी मौजूद प्रधानमंत्री का संबोधन सुनते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *