कांंग्रेस के मास्क, सेनिटाईजर व स्प्रे अभियान का चम्बा में नहीं नामोनिशान

कांग्रेस का यह अभियान चुराह व भटियात में जोरशोर से चल रहा

चम्बा, 2 जून (विनोद): कांग्रेस के मास्क, सेनिटाईजर व स्प्रे अभियान का चम्बा में कोई नामोनिशान नजर नहीं आ रहा है। यही वजह है कांग्रेस के इस अभियान को चम्बा विधानसभा क्षेत्र तरस रहा है। बात अलग है कि पार्टी ने प्रदेश स्तर पर ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मास्क, सेनिटाईजर वितरण कार्यक्रम को जोरशोर से चलाया हुआ है तो जिला के कई विधानसभा क्षेत्रों में स्प्रे अभियान भी चला हआ है। लेकिन चम्बा विधानसभा क्षेत्र में ऐसा कोई कार्यक्रम नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में लोग इस विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की निष्क्रियता को लेकर सवाल करने लगे हैं। लोगों का कहना है कि ऐसा प्रतीत होता है कि पार्टी चम्बा विधानसभा क्षेत्र की जनता के साथ सीधा संपर्क करने से शायद गुरेज कर रही है। यह बात ओर है कि चम्बा विधानसभा क्षेत्र में विपक्ष की जिम्मेवारी अधिक बनती है क्योंकि यह विधानसभा क्षेत्र जिला मुख्यालय के दायरे में आता है और यहां पार्टी द्वारा उठाया गया कोई भी कदम जिला चम्बा के अन्य चार विधानसभा क्षेत्रों पर प्रभाव छोड़ता है।

युवा कांग्रेस नजर नहीं आ रही

युवा कांग्रेस की बात करे तो उसका तो चम्बा विधानसभा क्षेत्र में नामोनिशान तक देखने को नहीं मिल रहा है। उधर चुराह विधानसभा क्षेत्र की बात करे तो क्षेत्र के पूर्व विधायक सुरेंद्र भारद्वाज बीते कई दिनों से लोगों के बीच जाकर मास्क, राशन, सेनिटाईजर बांट रहें है तो जगह-जगह युवा कार्यकर्ता सार्वजनिक स्थलों पर स्प्रे कर रहें है। भटियात विधानसभा क्षेत्र की बात करे तो वहां जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष सुनाभ सिंह पठानिया इस काम को अंजाम देने में जुटे हुए है लेकिन अफसोस की बात है कि चम्बा विधानसभा क्षेत्र में अभी तक कांग्रेस ने और न ही उसके युवा विंग ने जनता के साथ सीधा संपर्क बनाने की कोई जहमत नहीं उठाई है।

सोशल मीडिया में अधिक रूचि दिखा रहें

इस तमाम परिस्थितियों के बीच अगर कोई नेता कल को यह कहकर अपनी जिम्मेवारी से पल्ला झाड़ने का प्रयास करे कि उसने सोशल मीडिया में अपना संदेश डाल दिया तो था हो सकता है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में यहां की जनता ऐसे नेता को यह जबाव दे कि आप घर पर ही रहों हम आपकों सोशल मीडिया के माध्यम से ही विजयी बना देंगे। निसन्देह यह बात अपने आप में हैरान करने वाली है कि चम्बा विधानसभा क्षेत्र में हर्ष महाजन के काल में पार्टी जो कभी जनता से खुद को अलग नहीं करती थी अब वह अपने और जनता के बीच दूरियां बनाए हुए है। हां इतना जरुर है कि कुछ अधिकारियों के साथ कांग्रेसी नेताओं को तालमेल काफी बेहतर बना हुआ है। यह कार्य भले कांग्रेस और जनता के बीच की खाई को और गहरा करने का काम करे लेकिन ऐसे नेता आए दिन अखबारी ब्यानबाजी करके खुद को जनता का हितैषी जताने में कोई कसर नहीं छोड़ रहें है। इससे यह सवाल पैदा होता है कि आज के इस आधुनिक व कोविड काल में भी जनता को नासमझ समझना कहीं कांग्रेस के लिए प्राण घातक साबित तो नहीं हो सकता है। लाेगों का कहना है कि अभी भी समय है कि यह राजनैतिक दल अपनी कार्यशैली में न सिर्फ सुधार करे बल्कि मुसीबत के इस दौर में आम लोगों के बीच जाकर उनके दुखदर्द को महूसस करते हुए उन्हें दूर करने का हर संभव प्रयास करे। इसमें कोई दोराय नहीं है कि जो दल मुसीबत के उनका साथ नहीं देगा लोग उसका समय आने पर साथ क्यों देंगे।फिलहाल कांग्रेस हाईकमान को ही इस बात पर गौर करना होगा वरना अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव का परिणाम कांग्रेस के लिए ढाक के तीन पात की कहावत चरित्रार्थ हो सकती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *