राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के प्रदेश डायरेक्टर ने चंबा के स्वास्थ्य विभाग की नब्ज टटोली

निपुण जिंदल की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की जिला मुख्यालय में त्रैमासिक बैठक आयोजित हुई

चंबा, 11 फरवरी (रेखा): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा द्वारा वीरवार को भूरि सिंह संग्रहालय चंबा के सभागार में त्रिमासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता मिशन डायरेक्टर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश निपुण जिंदल ने की। इस अवसर पर डिप्टी डायरेक्टर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. गोपाल वेरी, स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर डॉ आंनदी गुप्त, व डॉ संजय विशेष रूप से उपस्थित रहे। जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और कार्यक्रम अधिकारी और चिकित्सा अधिकारियो ने भी इसमें भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ड़ा राजेश गुलेरी ने मिशन डायरेक्टर और उन के साथ आए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के ऑफिसर को स्मृति चिन्ह दे कर समानित समानित किया। बैठक में मिशन डायरेक्टर ने जिला चंबा में चल रहे कोविड-19 की समीक्षा की।

साथ ही उन्होंने बेठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत चल रहे कार्यकर्मो की समीक्षा की जिसमें क्षय रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ट रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, एन सी डी कार्यक्रम,नेशनल एड्स कन्ट्रोल प्रोग्राम, एच एम आई एस का खंड सतरीय समीक्षा,हेल्थ वेलनेस सेंटर की गतिविधिया, जायजा लेते हुए सभी कार्यक्रमों और योजनायो को जनजन तक पहुँचाने के लिए कहा।

साथ ही लोगों को स्वास्थ विभाग की और से चलाई जा रही हर कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी लोगों तक पहुचाने को कहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और चिकित्सा अधिकारियों को PMSMA के अर्तगत सभी गर्ववती महिलायों का सम्पूर्ण चेकअप तथा ज़रूरी परीक्षण अवशय किये जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि कोई प्रसव के दौरान महिला जोखिम पूर्ण अवस्था में हो तो उसे जल्द ही उचित उपचार और संस्थागत प्रसव के लिए अस्पताल में भेजे ताकि उस का सुरक्षित प्रसव करवाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *