आईडी हैक कर खून पसीने की कमाई को लूटा जा रहा।

चंबा, 17 जनवरी (विनोद): आए दिन फेसबुक पर जाली आई.डी. बनाकर शातिरों द्वारा लोगों को ठगने के लिए जाल बिछाया जाता है। उनके इस जाल में कई लोग हंसकर अपने जीवन भर की कमाई को लूटा बैठते हैं। इस प्रकार के मामलों की संख्या दिन-ब-दिन पुलिस के साइबर सेल में बढ़ती जा रही है। पुलिस के लिए इस तरह के मामले सिर दर्दी बढ़ाने का काम करते हुए प्रतीत होते हैं तो साथ ही पुलिस को ऐसे शातिरों तक पहुंचने के लिए खूब माथापच्ची करनी पड़ती है। जिला चंबा की बात करें तो यहां भी आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ऐसे आपराधिक मामलों को अंजाम देने वाले कई शातिरों को पुलिस सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है बावजूद इसके ऐसे मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे मामलों के बढ़ने का कारण कई बार संबंधित व्यक्ति का लालच भी जिम्मेवार रहता है जोकि किसी प्रकार के लालच में आकर इस जाल में फंस जाता है। जो लोग हमेशा अपनों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं वह लोग भी अपने खून पसीने की कमाई जालसाजों के हाथों लूटा बैठते हैं।

इस तरह दिया जाता है इस अपराध को अंजाम

वास्तव में ठगों द्वारा फेसबुक पर किसी की भी जाली आई.डी. बनाई जाती है, फिर उस पर ऐसी फोटोएं अपलोड करते हैं, ताकि किसी को कोई शक न हो। फिर ठग द्वारा व्यक्ति के जान पहचान के लोगों को एड किया जाता है, जिसके बाद मैसेज कर पैसों की मांग की जाती है। नौसरबाज द्वारा ऐसे बहाने लगाए जाते हैं कि मैसेज पढ़ने वाला बिना कुछ सोचे समझे तुंरत उसके बताए नंबर पर पैसे डाल देता है और बाद में उसे ठगी होने का पता चलता है।

एसपी चंबा अरुल कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अगर कोई भी फेसबुक या सोशल साइट के माध्यम से मदद के नाम पर पैसे मांगता है तो कृपा अपनी जान-पहचान वाले से फोन पर बात किए बिना कोई पैसे न दें।

पुलिस आफिसरों से रसूकदारों तक पहुंचे ठग
ठगों द्वारा पहले पुलिस आफिसरों की जाली आई.डी. बनाई जाती थी, क्योंकि उनके जान पहचान के लोग आसानी से पैसे जमा करवा देते थे। अब ठगों द्वारा शहर के रसूकदारों को अपना निशाना बनाया जा रहा है। आए दिन रसूकदारों की आई.डी. बनाकर पैसे मांगे जा रहे हैं।

साइबर सैल में शिकायत दें
एसपी चंबा अरुल कुमार ने बताया कि जब किसी को जाली आई.डी. बनने का पता चले तो तुंरत साइबर सैल में अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। इसके बाद पुलिस तुरंत जाली आई.डी. बंद करेगी, ताकि ठगी होने से बच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *