rainy weather Chamba : हिमाचल में बारिश का मौसम(weather ) ने जनजीवन प्रभावित किया। जिला चंबा की बात करें तो शनिवार रात को भारी बारिश(haevy rain) व हिमपात की वजह से रविवार सुबह तक 129 सड़कें बंद(road closed) पड़ गई।

चंबा, ( विनोद ): जिला चंबा में बीते 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के चलते सड़कें बंद होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। लोक निर्माण विभाग बंद सड़कें खोलने में जुट गया है। जगह-जगह पर सड़कें बंद होने की वजह से यातायात व्यवस्था(transportation system) प्रभावित हुई है।

पांगी घाटी की सभी सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश की जनजाति पांगी घाटी(Pangi Valley) की सभी सड़कें बंद पड़ गई है। लोक निर्माण विभाग की 32 सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। पांगी की सभी सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप पड़ गई हैं। मार्च माह में पांगी में खराब मौसम(bad weather) की वजह से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। पांगी की सड़कें बंद होने के कारण लोग आवाजाही करने में असमर्थ है लेकिन यह गंभीर स्थिति अधिक समय तक न बनी रहे इस बात को ध्यान में रखते हुए लोक निर्माण विभाग ने सड़कों से बर्फ हटाने का काम(snow removal) शुरू कर दिया है।

कौन-कौन सी सड़कें बंद

रविवार सुबह पठानकोट-चंबा-भरमौर मार्ग परेल से बंद है जिस कारण परेल पुल वाया सरोल होकर वाहन जा रहे हैं। पठानकोट-भरमौर मार्ग दिनका घार व कमनाला के पास बंद है। जोत-चुवाड़ी मार्ग बर्फ की वजह से बंद है। चंबा-तीसा मार्ग भी कई जगहों पर भूस्खलन के चलते बंद है तो चंबा-खजियार मार्ग भी कई जगहों पर मलबा गिरने के चलते बंद पड़ा है। डलहौजी-खजियार मार्ग लकडमंडी के पास अवरूद्ध है। 

लोक निर्माण विभाग की मानें तो बरसाती(rainy) मौसम साफ(weather clear) हुआ दिया तो पांगी घाटी मुख्यालय किलाड़ जल्द क्षेत्र के गांवों के संपर्क मार्गों से जुड़ जाएगा। फिलहाल विभाग 68 सड़कों को खोलने में जुटा हुआ है। पठानकोट-चंबा-भरमौर एनएच(Pathankot-Chamba-Bharmaur NH) कई भागों पर मलबा आने की वजह से यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई है। विभाग की मशीनों जगह-जगह पर तैनात है जिससे लोगों को राहत मिली।

24 घंटों में अढ़ाई करोड़ का नुकसान 

जिला चंबा में बीते 3 दिनों से बरसाती मौसम(rainy season) के दिन चले हुए हैं। शनिवार रात जिला चंबा में भारी बारिश की वजह से लोक निर्माण विभाग को करीब अढ़ाई करोड़ रुपए की चपत बारिश आपदा(rain disaster) के रूप में लग चुकी है।

अधिक्षण अभियंता लोनिवि सर्कल डल्हौजी दिवाकर पठानिया का कहना है कि खराब मौसम के बीच भी लोक निर्माण विभाग(Public Works Department) की मशीनें व लेबर भारी बारिश व भारी हिमपात(heavy snowfall) होने की वजह से बंद सड़कों को खोलने में जुट गई है। रविवार शाम तक 68 सड़कों को खोलने का लक्ष्य रखा है।