बरसात ने लोक निर्माण विभाग को करोड़ों का नुक्सान पहुंचाया

कहीं सड़के जलमग्न हुई तो कहीं लोग दोपहिया वाहन को पीठ पर उठाने के लिए मजबूर हुए 

चंबा, 20 जुलाई (विनोद): बरसात ने लोक निर्माण विभाग को करोड़ों का नुकसान पहुंचाया। इस बार शुरुआती दौर में ही बरसात ने अपना कड़ा रुख दिखा दिया है। सोमवार रात से शुरू हुई बरसात ने जिला चंबा के 56 सड़कों को प्रभावित किया है।
लोक निर्माण विभाग की माने तो अब तक उसे करोड़ों रुपए का नुक्सान पहुंच चुका है। लोक निर्माण विभाग के डल्हौजी सर्कल के अधीक्षण अभियंता दिवाकर पठानिया का कहना है कि मंगलवार को जिला की जो 56 सड़क मलबा गिरने से बंद हुई हैं उन्हें खोलने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चला हुआ है।
बरसात की वजह से मार्ग बंद होने पर बाईक को पीठ पर उठाकर ले जाता युवक। फोटो चंबा की आवाज

बरसात की वजह से मार्ग बंद होने पर बाईक को पीठ पर उठाकर ले जाता युवक। फोटो चंबा की आवाज

मौसम ने अगर साथ दिया तो बंद पड़ी इस 56 सड़कों में से 37 को शाम तक खोल दिया जाएगा। कुछ सड़कों को इस कदर से नुकसान पहुंचा है कि उन्हें खोलने में समय लग सकता है।

बरसात की वजह से चंबा-सिल्लाघ्राट मार्ग पर गिरी विशाल चट्टान जिसे लोनिवि ने हटा दिया। फोटो चंबा की आवाज

दूसरी तरफ जिला के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर तक झमाझम बारिश जारी रहेगी जिस वजह से लोक निर्माण विभाग को बार-बार से सड़कों को खोलने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही थी।
बनीखेत की बात करे तो यहां तो सड़क पूरी तरह से पानी से लबालब भर गई जिस वजह से लोगों को आवाजाही करने में भारी दिक्कत पेश आई। दो पहिया वाहन तो लगभग पूरी तरह से डूब गए। लोगों को इस मार्ग से अपने दोपहिया वाहन गुजारने के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
बरसात की वजह से चंबा-जोत मार्ग पर पड़ा पेड़ जिसे लोनिवि ने हटा दिया।

बरसात की वजह से चंबा-जोत मार्ग पर पड़ा पेड़ जिसे लोनिवि ने हटा दिया। फोटो चंबा की आवाज

लोक मंडल चंबा के अधिशासी अभियंता जीत ठाकुर ने बताया कि उनके मंडल के दायरे में आने वाले 12 लिंक रोड़ इस बारिश की वजह से प्रभावित हुए थे लेकिन सभी बंद पड़े लिंक रोड़ों को फिर से खोल दिया गया है। जिला के कुछ क्षेत्रों में भूस्खलन की वजह से घरों को खतरा पैदा होने की बात कही जा रही है।
खेतों को काफी नुकसान पहुंचा है। यही नहीं इस बरसात की वजह से कई पेयजल लाईनों को भी क्षति पहुंची है। जल शक्ति विभाग इस बारिश की वजह से पहुंचे नुकसान का आकलन करने में जुट गया है।

इसे भी पढ़ें

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *