कोबरा सांप घर में घुसा वन विभाग ने रेस्क्यू किया

कोबरा को पकड़ की जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गयावन मंडल

बी.ओ. सुनील कुमार ने इस कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया

चंबा, 26 जुलाई (विनोद): कोबरा सांप घर में घुस गया जिसे वहां से वन विभाग ने सुरक्षित ढंग से रेस्क्यू कर दिया है। इस कार्य को एक बार फिर से वन मंडल चंबा में बी.ओ. के पद पर कार्यरत सुनील कुमार ने बेहतरीन ढंग से अंजाम देते हुए इस घर में रहने वालों को भारी मानसिक राहत पहुंचाने का काम किया है। 

सुनील कुमार अब तक वह 50 से अधिक ऐसे जहरीले सांपों को रेस्क्यू कर चुके हैं जो कि लोगों के घरों में घुस गए थे। बीते सप्ताह उक्त कर्मचारी ने सरोल में एक घर में घुसे 6 फुट लंबे सांप को रैस्क्यू किया था तो आज सोमवार को उसने एक कोबरा सांप को एक घर से रेस्क्यू किया है।

सरोल पंचायत के संसार चंद के घर से सुनील कुमार को फोन आया कि उनके घर में दोपहर को एक कोबरा जहरीला सांप घुस गया है और उसके फूंकारने की आवाजें सुनाई दे रही है। घर के लोग बुरी तरह से डरे-सहमे हुए हैं। इस सूचना के मिलते ही बी.ओ.सुनील कुमार ने मौके पर पहुंच कर काफी मशक्कत के साथ इस जहरीले कोबरा प्रजाति के सांप को रेस्क्यू कर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया।
कोबरा सांप को पकड़ने में जुटे बी.ओ.सुनील कुमार। फोटो चंबा की आवाज

कोबरा सांप को पकड़ने में जुटे बी.ओ.सुनील कुमार। फोटो                 चंबा की आवाज

सुनील कुमार की बात करे तो कुछ माह पूर्व अवैध कटान करने वालों के घर में घुस कर उन्होंने लकड़ी बरामद की थी हालांकि इस दौरान वन काटुओं ने उस पर हमला कर उसे बुरी तरह से घायल कर दिया था। अपने कर्तव्य की पालना के लिए अपनी जान को दांव पर लगाने वाला यह वन कर्मी जब भी सूचना मिलती है तो वहां पहुंच कर सांप को रेस्क्यू करने पहुंच जाता है।

इसमें कोई दोराय नहीं है कि उन्हें इस कार्य के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया है लेकिन सांप को पकड़ने के लिए जो जिगरा चाहिए सुनील उसके मालिक है। उनके इस कार्यों की वजह से ही लोग उनकी सराहना करने से खुद को रोक नहीं पाते है।
गौरतलब है कि चंबा शहर के साथ सटी सरोल पंचायत में अक्सर जहरीले सांप गर्मियों के दिनों में सामने आते रहते है। इस कारण यहां के लोगों में सांपों को लेकर भय बना रहता है तो साथ ही हर वर्ष बरसात के मौसम में जिला चंबा में दर्जनों लोगों की जानें सांप कांटने से चली आती है। ऐसे में वन विभाग लोगों को इस खतरे से निजात दिलाने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
ये भी पढ़े- घर में घुसा सांप घरवाले बाहर भागे।
मिंजर मेला रस्मी तौर पर विधिवत रूप से शुरू हुआ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *