कलगियां राष्ट्र या पूर्व राज्य पक्षी की फोरेंसिक जांच बताएगी

मोर व मोनाल की कलगी का भेद जानने के लिए पुलिस ने लिया फैसला

बनीखेत, 20 जून (गोल्डी): चार लोगों के कब्जे से पकड़ी गई कलगियां राष्ट्र या पूर्व राज्य पक्षी की है इस बात का पता लगाने के लिए पुलिस इन कलगियों की फोरेंसिक जांच करवाएगी।
ऐसा इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि जिन आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने यह 6 पक्षियों की सुंदर कलगियां पकड़ी है उन्होंने पूछताछ में जो कहां है उसने पुलिस को यह कदम उठाने के लिए मजबूर किया है।
सूत्रों के अनुसार पुलिस ने जब धरे गए चार आरोपियों सहित महिला से पूछताछ की तो उन्होंने इन कलगियों को मोर की कलगियां बताया है तो वहीं देखने में यह कलगियां प्रदेश के पूर्व राज्य पक्षी मोनाल की भी नजर आती हैं।
पुलिस द्वारा आरोपियों से पकड़ी गई पक्षियों की कलगी

पुलिस द्वारा आरोपियों से पकड़ी गई पक्षियों की कलगी

इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग ने रविवार को वन विभाग से इन कलगियों की पहचान करने के लिए मदद ली लेकिन वन विभाग भी मोर व मोनाल की कलगियों के बीच भेद करने में खुद को पूरी तरह से सफल नहीं पा सका।
इस बात को देखते हुए और यह कलगियां सही मायने में किस पक्षी की हैं उसका पता लगाने के लिए अब पुलिस विभाग इन कलगियों की प्रयोगशाला में जांच करवाने जा रहा है।
इस पूरे मामले में इन कलगियों के पूर्व राज्य पक्षी मोनाल के होने की अधिक संभावनाएं जताई जा रही है। क्योंकि जिला चम्बा में राष्ट्रीय पक्षी मोर पाया नहीं जाता है और फिर चम्बा से बाहर इन्हें क्यों ले जाया जा रहा था।
इतना जरुर है कि जिला चम्बा व जिला कुल्लू में पूर्व राज्य पक्षी मोनाल जरुर पाया जाता है और इस मामले में जो लोग पकड़े गए हैं वे जिला चम्बा व कुल्लू से संबन्धत रखते हैं। ऐसे में इन आरोपियों का पुलिस को इन कलगियों के बारे में राष्ट्र पक्षी मोर का होना कुछ जचता नहीं है।
यह अवश्य हो सकता है कि आरोपी खुद को कानूनी शिकंजे से बचने के लिए पुलिस से झूठ बोल रहें हो। अब पूरा दारोमदार सरकारी प्रयोगशाला पर रहेगा कि वह इन कलगियों का संबंध राष्ट्र पक्षी या फिर हिमाचल के पूर्व राज्य पक्षी के साथ बताता है।
एसडीपीओ डल्हौजी विकास वर्मा का कहना है कि यह बात सही है कि अभी तक पुख्ता रूप से इन कलगियों के बारे में कुछ नहीं कहां जा सकता है। इतना जरुर है कि धरे गए आरोपियों ने इन्हें मोर का बताया है।
इसी के चलते पुलिस इस बात को पुख्ता रूप से पता लगाने के लिए कि यह कलगियों किस पक्षी की है। इनकी फोरेंसिक लैब में जांच करवाने जा रही है।

 

ये भी पढें-: चंबा-पठानकोट एनएच पर यहां हुआ ट्रक दुर्घटना ग्रस्त